गुजरात राज्यसभा चुनाव भले ही खत्म हो गया हो किंतु उसके परिणाम पर सियासत अभी भी चल रही है। बीजेपी उम्मीदवार बलवंत सिंह राजपूत गुजरात राज्यसभा चुनाव में आए नतीजों को लेकर नाखुश हैं। उनका मानना है कि चुनाव आयोग ने उनके साथ अन्याय किया है। दरअसल गुजरात राज्यसभा चुनाव में वो कांग्रेस के अहमद पटेल के विपक्ष में खड़े थे। ऐसे में कांग्रेस के 2 बागी विधायकों का चुनाव आयोग ने वोट रद्द कर दिया जिन्होंने नियमों का उल्लघंन किया था। इस तरह बलवंत सिंह चुनाव हार गए। इसी बात को लेकर वो हाईकोर्ट पहुंचे हैं।

बता दें कि  8 अगस्त को गुजरात में राज्यसभा की 3 सीटों के लिए चुनाव हुए थे जिनमें बीजेपी के अमित शाह, स्मृति ईरानी और कांग्रेस के अहमद पटेल विजयी हुए थे। इसमें अहमद पटेल और बीजेपी के बलवंत सिंह राजपूत के बीच वोटिंग को लेकर काफी उथल-पुथल मची थी। हुआ ये था कि वोटिंग खत्म होने के बाद कांग्रेस ने अपनी पार्टी के दो विधायकों के खिलाफ नियमों के उल्लघंन करने का आरोप लगाया था। कांग्रेस का कहना था कि दोनों विधायकों ने वोटिंग के दौरान अपने बैलेट अमित शाह को दिखाए हैं, जो कि नियमों के खिलाफ है।

वहीं दूसरी तरफ बीजेपी इस बात को नकारती रही। बीजेपी के लाख मना करने के बावजूद देर रात तक सोचने विचारने के बाद चुनाव आयोग ने फैसला कांग्रेस के पक्ष में सुनाया और दोनों विधायकों की वोटिंग रद्द कर दी। चुनाव आयोग के इस फैसले का बीजेपी के सभी दिग्गज नेताओं ने विरोध किया। बलवंत सिंह को लगता है कि अब हाईकोर्ट ही उन्हें न्याय दिला सकता है। इस चुनाव में अहमद पटेल को जहां 44 वोट मिले वहीं बलवंत सिंह राजपूत को 38 वोट मिले।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here