AAP बनी राष्ट्रीय पार्टी; TMC, एनसीपी और सीपीआई समेत जानिए किसको लगा झटका तो किसे हुआ फायदा?

निर्वाचन आयोग से कई राजनीतिक पार्टियों को झटका भी लगा है।

0
88
AAP National Party: भारतीय निर्वाचन आयोग
AAP National Party: भारतीय निर्वाचन आयोग

AAP National Party: सीएम अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी ने अब एक बड़ी उपलब्धी हासिल कर ली है। चुनाव आयोग ने आम आदमी पार्टी(AAP) को अब राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा दे दिया है। इससे आप नेताओं के साथ इसके कार्यकर्ताओं में खुशी की लहर है। वहीं, इसके साथ ही सीएम ममता बनर्जी की पार्टी टीएमसी, शरद पवार की पार्टी एनसीपी और सीपीआई को झटका लगा है। चुनाव आयोग ने टीएमसी, एनसीपी और सीपीआई से राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा छीन लिया है।

AAP National Party: आम आदमी पार्टी और टीएमसी का झंडा
AAP National Party: आम आदमी पार्टी और टीएमसी का झंडा

AAP National Party: इन पार्टियों का बढ़ा कद

भारतीय निर्वाचन आयोग ने सोमवार को एक नोटिस जारी किया। इसमें देश की विभिन्न पार्टियों के राज्यस्तरीय और राष्ट्रीय दर्जे को लेकर जानकारी दी गई। आयोग ने आम आदमी पार्टी को राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा दे दिया है। इसके अलावा कई ऐसी राजनीतिक पार्टियां हैं, जिनका कद बढ़ा है।


आयोग ने लोक जनशक्ति पार्टी(रामविलास) को नागालैंड में एक राज्य पार्टी के रूप में मान्यता दी है। इसके अलावा टिपरा मोथा पार्टी को त्रिपुरा में एक राज्य पार्टी के रूप में दर्जा दी गई है। वहीं, मेघालय में वॉइस ऑफ द पीपुल पार्टी को भी राज्य स्तरीय पार्टी की मान्यता दी गई है।

इन पार्टियों को लगा झटका
निर्वाचन आयोग से कई राजनीतिक पार्टियों को झटका भी लगा है। चुनाव आयोग ने सीपीआई, टीएमसी और एनसीपी से राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा वापस ले लिया है।
आयोग ने बीआरएस को आंध्र प्रदेश में एक राज्य पार्टी के रूप में अमान्य घोषित कर दिया है। इसके साथ ही चुनाव आयोग ने उत्तर प्रदेश में आरएलडी का भी एक राज्य पार्टी के रूप में दर्जा को समाप्त कर दिया है। वहीं, पश्चिम बंगाल में रिवोल्यूशनरी सोशलिस्ट पार्टी का राज्य पार्टी के रूप में आयोग ने दर्जा वापस ले लिया है।

यह भी पढ़ेंः

West Bengal Violence: CM ममता बनर्जी ने BJP पर साधा निशाना, कहा- भाजपा ने हिंसा के लिए नमाज…

पाकिस्तान के पूर्व PM इमरान खान ने की भारत की तारीफ, रूस का जिक्र करते हुए कह दी यह बात…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here