अपने गंतव्य पर देर से पहुंचने वाली ट्रेनों को लेकर रेलवे मंत्रालय की ओर से एक नया फरमान जारी किया गया है। जिसमें लंबी दूरी की 500 से ज्यादा ट्रेनों के यात्रा के समय में दो घंटे तक की कटौती की जाएगी। यानी अब ट्रेनों की देर होने की गुंजाइश कम हो जाएगी और ट्रेन यात्रियों को समय से गंतव्य तक पहुंचाएंगी। जानकारी के मुताबिक इसे नवबंर से लागू कर दिया जाएगा।

रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि, नई समय सारणी नवंबर में अपडेट की जाएगी। जैसा कि इसी महीने रेल मंत्री पीयूष गोयल ने रेलवे को इनोवेटिव टाइमटेबल पर काम करने के निर्देश दिए थे। इनमें पॉपुलर ट्रेनों का रनिंग टाइम 15 मिनट से 2 घंटे तक कम करने को भी कहा गया था।

क्या कहती है इनोवेटिव टाइम टेबल-

नया टाइमटेबल हर रेलवे डिविजन को मेनटेनेंस के लिए भी 2 से 4 घंटे तक का समय मुहैया कराएगा। अधिकारी के मुताबिक लंबी दूरी की ऐसी ट्रेनें जो अपने गंतव्य तक पहुंचने के बाद लौटने का इंतजार करती हैं, उनका उस अवधि में भी इस्तेमाल किया जाएगा। अधिकारी के मुताबिक नए टाइमटेबल में करीब 50 ट्रेनों को ऐसे ही चलाया जाएगा। उन्होंने दावा किया कि 51 ट्रेनों के यात्रा के समय में तुरंत एक से 3 घंटे तक की कमी आएगी।

अधिकारी ने बताया, “रेलवे ने इंटरनल ऑडिट का काम शुरू कर दिया है। इसके बाद 50 मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों को अपग्रेड कर सुपरफास्ट सर्विस में डाल दिया जाएगा। ये रेलवे सिस्टम को बदलने के काम का हिस्सा है। मौजूदा ट्रेनों की एवरेज स्पीड को भी बढ़ाया जाएगा।”

खबरों के मुताबिक, भोपाल-जोधपुर एक्सप्रेस जैसी ट्रेन अपने समय से 95 मिनट पहले पहुंचेगी। इसी तरह 2330 किमी दूरी तय करने वाली गुवाहाटी-इंदौर स्पेशल नए टाइमटेबल में 115 मिनट कम समय लगाएगी। गाजीपुर-बांद्रा टर्मिनस एक्सप्रेस 1929 किमी की अपनी यात्रा को 95 मिनट पहले पुरा कर लेगी। रेलवे स्टेशनों पर ट्रेनों के हाल्ट टाइम में भी कमी करेगी। इसके अलावा ऐसे स्टेशनों पर ट्रेनों का ठहराव बंद होगा जहां यात्रियों की संख्या कम है।

इसे भी पढ़ें- यात्रीगण सावधान, अब ट्रेन के डिब्बों में भी लगेगा सीसीटीवी कैमरा

हाल ही में रेल मंत्रालय की ओर से एक ऐलान किया गया था जिसमें देश के सभी रेलगाड़ियों के हर एक डिब्बों में और सभी रेलवे स्टेशनों पर सीसीटीवी कैमरा लगवाने की बात कही गई थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here