“इतिहास में कभी नहीं हुआ देश की अर्थव्यवस्था से इतना घिनौना खिलवाड़”, 2000 रुपये के नोट पर RBI के फैसले पर जानिए संजय राउत समेत क्या बोले अन्य नेता?

जो कर्नाटक में हुआ वह 2024 में होगा- टीएमसी सांसद

0
16
2000 Rupees Note
2000 Rupees Note

2000 Rupees Note:भारतीय रिजर्ब बैंक( RBI) ने उस वक्त देश के लोगों में हलचल मचा दी जब उसने 2000 रुपये के नोट को लेकर एक बड़ा ऐलान किया। दरअसल, बीते शुक्रवार यानी 19 तारीख को आरबीआई ने शाम में यह ऐलान किया कि अब 2000 रुपये के नोटों को चलन से बाहर कर दिया जाएगा। एक तरह देश में आने वाले समय में 2 हजार के नोट नहीं चलेंगे। वहीं, इस फैसले को विपक्ष मोदी सरकार के द्वारा 2016 में की गई नोटबंदी की नाकामयाबी भी बता रहा है। राज्यसभा सांसद और उद्धव गुट के नेता संजय राउत ने 2 हजार रुपये के नोट पर आरबीआई के फैसले पर निशाना साधा है। उन्होंने इसे लेकर कहा कि देश की अर्थव्यवस्था के साथ इतना घिनौना खिलवाड़ इतिहास में कभी नहीं हुआ।

2000 Rupees Note पर बोले संजय राउत

2000 Rupees Note:रोजगार गया, भ्रष्टाचार, कालाधन, आतंकवाद बढ़ गया-संजय राउत

संजय राउत रविवार को मुंबई में मीडिया से बातचीत कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने कहा,”पीएम ने जब पहली बार नोटबंदी(2016) की थी तब उन्होंने कहा था कि इससे भ्रष्टाचार, आतंकवाद, कालाधन, महंगाई कम होगी। इसमें से कुछ भी नहीं हुआ। लोगों का रोजगार गया, भ्रष्टाचार, कालाधन, आतंकवाद बढ़ गया। पीएम(नरेंद्र मोदी) ने ये भी कहा था कि अगर मेरा ये फैसला गलत हुआ तो आप मुझे फांसी पर लटका देना। अब दूसरी बार नोटबंदी कर रहे हैं। देश की अर्थव्यवस्था के साथ इतना घिनौना खिलवाड़ इतिहास में कभी नहीं हुआ होगा।”

वहीं, 2 हजार रुपये के नोट को लेकर आरबीआई के द्वारा किए गए फैसले पर कांग्रेस नेता और राजस्थान के पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट ने भी निशाना साधा है। दिल्ली में उन्होंने कहा,”जब नोटबंदी हुई तब कहा गया था कि काला धन समाप्त होगा, विदेश से धन वापस आएगा लेकिन यह हुआ नहीं। अब अचानक सूचना आई की 2,000 रुपए के नोट बंद हो रहे हैं लेकिन इसका आधार क्या? जब इसे लाया गया तो इसका लक्ष्य क्या था और जब बंद किए जा रहे हैं तब इसका लक्ष्य क्या है? क्योंकि लोगों को बेवजह तकलीफ देना सही नहीं है। सरकार ने बिना सोचे समझे जो कदम पहले उठाए थे उसी के रास्ते पर वे अब भी चल रही है।”

जो कर्नाटक में हुआ वह 2024 में होगा- टीएमसी सांसद

टीएमसी के राष्ट्रीय महासचिव और सांसद अभिषेक बनर्जी ने 2 हजार रुपये वाले मुद्दे को लेकर बीजेपी और पीएम मोदी को निशाने पर लिया है। उन्होंने कहा,”अब 2024 में वोटबंदी होने वाला है। 2016 में मोदी जी ने 50 दिन का समय मांगा था, आज 7 साल हो गए हैं, क्या कालाधन खत्म हुआ? अब RBI 2000 रुपए बंद कर रहा है।”

अभिषेक ने आगे कहा,”उन्होंने(पीएम मोदी) इस बार खुद नहीं बोला बल्कि RBI से बुलवाया। बंदूक RBI के कंधे से चलेगी, प्रधानमंत्री के कंधे से नहीं। नोटबंदी करने से कुछ नहीं होगा। जो कर्नाटक में हुआ वह 2024 में फिर होगा। आप 10 साल से लोगों को गुमराह कर रहे हैं। रास्ते में 140 लोग मर गए उसका जिम्मेदार कौन है? देश के प्रधानमंत्री हैं।”

आपको बता दें कि कर्नाटक विधानसभा में बीजेपी की हार हुई और वहां से उसके हाथ से सत्ता चली गई। अब कर्नाटक में कांग्रेस की सरकार बनी है। कर्नाटक के इसी नतीजे को लेकर सांसद अभिषेक बनर्जी ने बीजेपी और पीएम मोदी पर वार किया है। उनका कहना है कि जो अभी कर्नाटक में हुआ वह ही 2024 में देश में होगा। यानी कि लोकसभा चुनाव में बीजेपी को पटखनी देने की ओर अभिषेक बनर्जी ने इशारा किया है।

2016 में आए थे 2000 के नोट
आरबीआई ने शुक्रवार को एक रिलीज में बताया कि दो हजार रुपये का नोट को सर्कुलेशन से वापस ले लिया गया है। लेकिन यह लीगल टेंडर बना रहेगा। बता दें, 2,000 रुपये का यह नोट नवंबर 2016 में लाया गया था। 2 हजार का ये नोट नवंबर 2016 में बाजार का हिस्सा बना था। तब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 500 और 1000 के नोट बंद कर दिए थे। इसकी जगह नए पैटर्न में 500 का नया नोट और 2000 का नोट जारी किया गया था। RBI ने साल 2018-19 से 2000 के नोटों की छपाई बंद कर दी है। वहीं, अब 2 हजार के नोट को चलन से बाहर कर देने का फैसला आरबीआई ने लिया है। हालांकि, इसके लिए उसने लोगों को वक्त भी दिया है। अगर आपके पास ये नोट हैं, तो आप 23 मई 2023 से लेकर 30 सितंबर 2023 तक बैंक में जाकर इन नोटों को बदल सकते हैं। एक बार में आप 20 हजार रुपये यानी 2 हजार के 10 नोट बैंक में जमा कर सकते हैं।

यह भी पढ़ेंः

PM Modi से बोले बाइडन-मुझे आपका ऑटोग्राफ चाहिए, जानिए किस चुनौती का प्रधानमंत्री से अमेरिकी राष्ट्रपति और ऑस्ट्रेलिया के पीएम ने किया जिक्र?

2000 Rupees Legal Tender Ban: आरबीआई ने जारी की नोट बदलने की जरूरी गाइडलाइंस, पूरी प्रक्रिया समझिए यहां

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here