अब फीचर फोन यूजर्स बिना इंटरनेट के कर सकेंगे डिजिटल पेमेंट, ‘123PAY’ लॉन्च

0
464
123PAY
फीचर फोन।

123PAY: RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने मंगलवार को एक नई सेवा शुरू की, जो 40 करोड़ से अधिक फीचर फोन उपयोगकर्ताओं को सुरक्षित तरीके से डिजिटल भुगतान करने में सक्षम बनाएगी। इस सेवा को UPI ‘123PAY’ नाम दिया गया है। यह उन उपयोगकर्ताओं के लिए है जो साधारण फोन इस्तेमाल करते हैं जिसमें इंटरनेट कनेक्शन नहीं है।

MPC Meeting

123PAY: वित्तीय वर्ष 2022 में UPI वॉल्यूम अब तक 76 लाख करोड़ रुपये तक पहुंच गया है

उन्होंने कहा कि वित्तीय वर्ष 2022 में UPI वॉल्यूम अब तक 76 लाख करोड़ रुपये तक पहुंच गया है, जबकि वित्तीय वर्ष 2021 में 41 लाख करोड़ रुपये था, और कहा कि वह दिन दूर नहीं जब कुल वॉल्यूम 100 लाख करोड़ रुपये तक पहुंच जाएगा।

shaktikant das
RBI

डिप्टी गवर्नर टी रविशंकर ने कहा कि अनुमानित 40 करोड़ मोबाइल फोन उपयोगकर्ता हैं जिनके पास फीचर फोन हैं। वर्तमान में, USSD-आधारित सेवाओं के माध्यम से ऐसे उपयोगकर्ताओं के लिए UPI सेवाएं उपलब्ध हैं, लेकिन यह बोझिल पाया गया है और सभी मोबाइल ऑपरेटर ऐसी सेवाओं की अनुमति नहीं देते हैं।

Digital Payment
UPI

RBI ने कहा कि फीचर फोन उपयोगकर्ता अब चार तकनीकी विकल्पों के आधार पर कई तरह के लेनदेन करने में सक्षम होंगे। जिनमें IVR (interactive voice response) number, app functionality in feature phones, missed call-based approach और proximity sound-based payments शामिल हैं।

इस तरह के उपयोगकर्ता दोस्तों और परिवार को पेमेंट शुरू कर सकते हैं, बिलों का भुगतान कर सकते हैं, अपने वाहनों के फास्ट टैग को रिचार्ज कर सकते हैं, मोबाइल बिलों का भुगतान कर सकते हैं और बैलेंस चेक कर सकते हैं। इस नई सेवा की मदद से ग्राहक बैंक खातों को जोड़ सकते हैं, यूपीआई पिन सेट कर सकते हैं और बदल सकते हैं।

दास द्वारा मंगलवार को डिजिटल भुगतान के लिए 24×7 हेल्पलाइन भी शुरू की गई, जिसे भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) ने बनाया है।

‘digisaathi’ नाम की हेल्पलाइन वेबसाइट और ‘ChatBot’ के माध्यम से कॉल करने वालों / उपयोगकर्ताओं को डिजिटल भुगतान पर उनके सभी प्रश्नों के साथ सहायता करेगी।

उपयोगकर्ता www.digisaathi.info पर जा सकते हैं या डिजिटल भुगतान और शिकायतों पर अपने प्रश्नों के लिए अपने फोन से 14431 और 1800 891 3333 पर कॉल कर सकते हैं।

संबंधित खबरें…

RBI Recruitment 2022: Assistant के पदों पर निकली 950 भर्तियां, 8 मार्च है आवेदन की आखिरी तारीख

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here