रेलवे ने पिछले महीने ग्रुप सी और डी के पदों के लिए 90 हजार भर्तियां निकाली थी जिसमें अब तक डेढ़ करोड़ से ज्यादा लोग रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं। बता दें कि ये रेलवे की अब तक की सबसे बड़ी भर्ती है।

एक रेलवे अधिकारी के मुताबिक डेढ़ करोड़ से ज्यादा उम्मीदवार प्रारंभिक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी कर चुके हैं।

इस देखते हुए रेलवे बोर्ड ने आवेदन की अंतिम तारीख को बढ़ा दिया है रेलवे ने आवेदन की तारीख को 12 मार्च से बढ़ाकर 31 मार्च कर दिया है। असिस्टेंट लोको पायलट व टेक्नीशियन के पदों के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 5 मार्च थी, लेकिन अब इसका आवेदन भी 31 मार्च तक कर सकते हैं

रेलवे की तरफ से ग्रुप सी के लिए 26,502 रिक्तियां और ग्रुप डी के लिए 62,907 रिक्तियां घोषित की गई थीं। आरआरबी आवेदन पत्र के प्रारंभिक पंजीकरण में उम्मीदवारों को अन्य विवरण जैसे नाम, पिता का नाम, जन्म तिथि, समुदाय, ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर के साथ शैक्षिक योग्यता की जानकारी देनी होती है।

आपको बता दें कि रेलवे भर्ती बोर्ड अप्रैल और मई 2018 के बीच परीक्षा आयोजित करेगा। रिक्तियों के लिए अधिसूचना जारी करने के बाद इसके कई नियमों को लेकर देश के कई हिस्सों समेत भारी विरोध हुआ था। इसके बाद रेलवे ने उम्र और शैक्षणिक योग्यता के संबंध में कई बदलाव किए।

रेलवे ने ग्रुप डी के लिए आवेदन करने वालों के लिए अधिकतम आयु सीमा को 28 साल से बढ़ाकर 30 साल कर दिय। 30 वर्ष तक की आयु वाले लोको पायलट एवं टेक्निशियन के लिए आवेदन कर सकते हैं। वहीं लेवल 1 पोस्ट के लिए आयु सीमा को बढ़ाकर 31 से 33 कर दिया गया है। आयु की गणना के लिए 1 जुलाई 2018 को आधार माना जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here