Healthy Lifestyle: सर्दियों में रूखी-सूखी त्वचा से हो गए हैं परेशान? तो आजमाएं ये कमाल के टिप्स

0
680
winter skin
Healthy Lifestyle: सर्दियों में रूखी-सूखी त्वचा से हो गए हैं परेशान? तो आजमाएं ये कमाल के टिप्स (photo: social media)

Healthy Lifestyle: ठंड का मौसम शुरु हो चुका है। ऐसे में हर कोई अपनी त्वचा को लेकर काफी परेशान रहता है। क्योंकि सर्दी के मौसम में हमारे स्कीन ड्राय हो जाती है, साथ ही में चेहरे पर नमी नहीं रहती, इसकी वजह से खुजली होती है और त्वचा की चमक कहीं खो सी जाती है। तो आइए हम आपको बताते है कुछ ऐसे कमाल के टिप्स जिससे आपका चेहरा हो जाएगा सुंदर।

खूब पानी पिएं

पानी हमारे शरीर के लिए बेहद जरुरी होता है। अगर आप सही मात्रा में पानी नही पीते है तो आपको कई सारी बिमारियों का सामना करना पड़ सकता है। सर्दियों के दिनों में लोग अक्सर पानी पीना कम कर देते हैं और इसकी वजह से स्किन डिहाइड्रेटेड हो जाती है। जिससे हमारी त्वचा रुखी हो जाती है इसलिए हमें खूब पानी पीना चाहिए।

स्किन को मॉइस्चराइज करें-

सर्दियों के मौसम में त्वचा में ग्लो लाने के लिए सबसे जरूरी चीज है इसे मॉइस्चराइज करना। ये स्किन को हाइड्रेट रखने में मदद करता है और नेचुरल ऑयल को बनाए रखता है। इससे स्किन की नमी बनी रहती है। आप नारियल का तेल, अरंडी का तेल, जैतून का तेल, छाछ और खीरे से बने मॉइस्चराइजर चुन सकती हैं।

बेसन और दही

जब भी हम घरेलू नुख्सें की बात करते हैं तो बेसन और दही का पेस्ट हमारे दिमाग में सबसे पहले आता है। सर्दियों में यह काफी कारगर साबित होता है। इससे आपकी स्किन स्मूथ बनी रहती है और आपका चेहरा ड्राई नहीं लगता है।

गुनगुने पानी से चेहरा धोएं-

सर्दियों में गर्म पानी से नहाने से मांसपेशियों को आराम मिलता है, लेकिन स्किन के लिए गर्म पानी बहुत नुकसानदायक होता है। इसलिए चेहरें को धुलने के लिए हो सके तो ठंडे पानी का उपयोग करें।  

यह भी पढ़ें: Periods से पहले होने वाले चिड़चिड़ेपन और Mood-Swings को ना करें नजरअंदाज, हो सकता है जानलेवा

Healthy Lifestyle: सेहत का खजाना है आंवला, जानें इसके फायदे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here