Sharing Towels Diseases: घर में एक ही तौलिए का इस्तेमाल करना हो सकता है खतरनाक! कई बीमारियों को देता है न्योता

0
120
Sharing Towels Diseases
Sharing Towels Diseases

Sharing Towels Diseases: हम सभी नहाने, फेस वॉश, या हैंड वॉश के बाद तौलिए का प्रयोग करते हैं। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि हम कहीं बार होते हैं या किसी के घर होते हैं तो हमें उनका तौलिया प्रयोग में लाना पड़ता है। कई बार इस्तेमाल किए गए तौलिए को भी लोगों द्वारा कई बार प्रयोग में लाया जाता है। क्योंकि इसे हर दिन धोया नहीं जा सकता। लेकिन क्या आप जानते हैं अन्य लोगों द्वारा इस्तेमाल किए गए तौलिए को प्रयोग करना कितना खतरनाक हो सकता है। एक ही तौलिये के बार-बार इस्तेमाल से बैक्टीरिया पैदा होते हैं। जो हमारी सेहत को भारी नुकसान पहुंचा सकते हैं। बता दें कि इसे लेकर हाल ही में एक शोध किया गया था जिसके बाद कई खुलासे किए गए हैं।

Sharing Towels Diseases
Sharing Towels Diseases

Sharing Towels Diseases: त्वचा संबंधी हो सकती है कई बीमारियां

कई शोध में पाया गया है कि बाथरूम में इस्तेमाल होने वाले लगभग 14 प्रतिशत तौलियों में ई.कोलाई बैक्टीरिया होता है। ये बैक्टीरिया हमारे पूरे शरीर में फैल सकते हैं और नुकसान पहुंचा सकते हैं। जब हम किसी तौलिए से अपना चेहरा साफ करते हैं तो तौलिये पर तेल और डेड स्किन जमा हो जाती है। यहीं से बैक्टीरिया पनपने लगते हैं और जब कोई और इस तौलिए का प्रयोग करता है तो इससे उसे त्वचा संबंधी कई समस्याएं हो सकती हैं। जैसे, त्वचा पर मुंहासे, त्वचा का लाल होना आदि।

ज्यादा दिनों तक नहीं करना चाहिए तौलिए का इस्तेमाल

खुरदरे तौलिये का इस्तेमाल करने से त्वचा में रूखापन, खुजली जैसी समस्याएं हो सकती हैं। वहीं अगर आप भी किसी का प्रयोग किया हुआ तौलिया इस्तेमाल करते हैं तो यह समस्याएं आपको भी हो सकती है। क्योंकि हमारे शरीर के कई हिस्से बुहत ज्यादा सेंसिटिव होते हैं। यहां किसी भी बैक्टीरिया के हमला करने का खतरा ज्यादा होता है। इसलिए जब भी कभी आप घर से बाहर जाते हैं तो आपको इस बात पर ध्यान देना चाहिए कि आप अपना तौलिया साथ लेकर जाएं। कोशिश करें कि आप एक तौलिए को ज्यादा दिन इस्तेमाल न करें। उसे समय-समय पर वॉश करते रहें।

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here