क्या आप भी Bathroom में बैठकर चलाते हैं Mobile, जान लें किन बीमारियों के हो सकते हैं शिकार?

0
127
Using Phone In Toilet

Using Phone In Toilet: आज के समय में लोगों ने मोबाइल फोन को ही अपनी जिंदगी बना ली है। मोबाइल के बिना ऐसा लगता है मानो जीवन का एक अहम हिस्सा दूर हो गया हो। कई लोग टाइमपास करने के लिए तो कई लोग काम की वजह से फोन का अधिक इस्तेमाल करते हैं। देखा जाए तो मानव जीवन अब फोन का आदी हो गया है। कोई चाहे इस बात को कितना भी नजर अंदाज करें लेकिन यही सच है। वहीं मोबाइल फोन के इस्तेमाल का सबसे बड़ा नुकसान ये भी है कि बच्चे भी फोन के आदी हो गए हैं। कई लोग ऐसे भी है जो फोन का इस्तेमाल वॉशरूम जाते हुए या बाथरूम जाते हुए भी करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऐसा करने से आपके सेहत को खतरनाक असर पड़ता है। आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

Using Phone In Toilet: संक्रमण का डर

शौचालय या बाथरूम ऐसी जगह है जहां सबसे ज्यादा बैक्टीरिया होते हैं और फैलते हैं। अगर आप वहां फोन यूज करते हैं तो हो सकता है कि आप अपने हाथ सही से साफ न कर पाएं। इससे इंफेक्शन हो सकता है। यह न केवल स्वास्थ्य को खतरे में डालता है बल्कि हमारी त्वचा के संक्रमण का कारण भी बन सकता है।

Using Phone In Toilet
Using Phone In Toilet

बवासीर हो सकता है

शौचालय या बाथरूम में फोन इस्तेमाल करने से बवासीर का खतरा भी हो सकता है। क्योंकि जिन लोगों को बाथरूम में फोन का इस्तेमाल करने की आदत होती है वह काफी समय टॉयलेट में बिताते हैं। कई लोग ऐसे भी होते हैं कि उन्हें कोई काम नहीं होता फिर भी वह फोन चलाते हुए भूल जाते हैं और बाथरूम में ही बैठे रहते हैं। माना गया है कि इससे मलाशय पर दबाव पड़ता है। इसलिए आपको बाथरूम में फोन इस्तेमाल करने से बचना चाहिए।

डायरिया से परेशानी

वहीं कई स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना है कि अगर शोचालय में फोन इस्तेमाल किया जाता है कि इससे डायरिया हो सकता है। यह एक गंभीर समस्या है। अगर किसी को डायरिया होता है तो उसे उल्टी, दस्त होने लगेगें। इसका मुख्य कारण बैड बैक्टीरिया हो सकता है। क्योंकि अगर आप शोचालय में फोन इस्तेमाल करते हैं तो आप इसे धो नहीं सकते हैं और फोन की स्कीन के जरिए हमारे शरीर में बैक्टीरिया जा सकता है। जिससे हमारे शरीर को नुकसान पहुंच सकता है।

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here