Call Recording: हो जाएं सावधान! आपकी कॉल तो नहीं हो रही रिकॉर्ड, इन आसान तरीकों से कर सकते हैं पता

0
107
Call Recording: हो जाएं सावधान! आपकी कॉल तो नहीं हो रही रिकॉर्ड, इन आसान तरीकों से कर सकते हैं पता
Call Recording: हो जाएं सावधान! आपकी कॉल तो नहीं हो रही रिकॉर्ड, इन आसान तरीकों से कर सकते हैं पता

Call Recording: कई बार हम फोन पर किसी से ऐसी बातें भी करते हैं जो हम किसी से शेयर नहीं करना चाहते हैं। क्योंकि बाद में उन बातों से बहुत सी चीजें खराब हो सकती हैं। अक्सर ऐसा देखा गया है कि लोग आपकी बातें फोन पर रिकॉर्ड कर लेते हैं और बाद में आपको इसके लिए परेशान करते हैं। ऐसी स्थिति में आपको खुद इस बात का पता लगाना होता है कि सामने वाला आपको कॉल रिकॉर्ड कर रहा है या नहीं। इस खबर में हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जिसकी मदद से आप अपनी सूझबूझ से कॉल रिकॉर्ड होने से बचा सकते हैं।

Call Recording: क्या है कॉल रिकॉर्डिं और कॉल टैपिंग

कई लोग कॉल रिकॉर्डिंग और कॉल टैपिंग को लेकर कंफ्यूज रहते हैं। जब दो लोग आपस में बात कर रहे हैं और दोनों ही कॉल रिकॉर्ड कर रहे हैं तो इसे कॉल टैपिंग कहते हैं। लेकिन वहीं अगर दो लोग बात कर रहे हैं और उनमें से एक व्यक्ति कॉल रिकॉर्ड कर रहा है तो इसे कॉल रिकॉर्डिंग कहते हैं।

Call Recording: गैरकानूनी है कॉल रिकॉर्डिंग

आपको बता दें, कुछ ऐसे देश हैं जहां कॉल रिकॉर्डिंग पूरी तरह से गैर कानूनी मानी जाती है। इन देशों में किसी भी तरह से कॉल रिकॉर्ड नहीं की जा सकती हैं। अब आप केवल स्मार्टफोन में इनबिल्ट ऐप से ही कॉल रिकॉर्ड कर सकते हैं। आजकल अधिकतर फोन में ऐसे फीचर देखे जा रहे हैं जिसमें अगर सामने वाला आपकी कॉल रिकॉर्ड कर रहा है तो तुरंत आपको उसकी अनाउंसमेंट सुनाई देगी। इससे आप समझ सकते हैं और अपने कॉल को रिकॉर्ड होने से बचा सकते हैं।

Call Recording: बीप साउंड

अक्सर ऐसा देखा गया है कि अगर आप किसी से बात कर रहे हैं और सामने वाला आपकी कॉल रिकॉर्डिंग करने लगता है। ऐसी परिस्थिती में आपको बीच-बीच में बीप की आवाज सुनाई देगी। ये आवाज एक अलर्ट होता है जिससे आप आसानी से समझ सकें कि आपकी कॉल रिकॉर्ड की जा रही है। अक्सर ये आवाज लगातार कॉल के दौरान चलती रहती है तो वहीं कई बार ये आवाज सिर्फ कुछ देर के लिए शुरुआत में लंबी बजती है।

संबंधित खबरें:

Twitter पर फिर ‘Blue Tick’ सब्सक्रिप्शन सेवा 12 दिसंबर से होगी शुरू, अब हर महीने देनी होगी इतनी फीस

Mobile Password Reset: मोबाइल का पासवर्ड भूल जाने पर न हो परेशान, बिना डाटा गवाएं तोड़ सकते हैं लॉक

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here