Mulethi Benefit: गले की खराश और खांसी से हैं परेशान, तो मुलेठी करेगी रामबाण की तरह काम

0
121
Mulethi Benefit: गले की खराश और खांसी से हैं परेशान, तो मुलेठी करेगी रामबाण की तरह काम
Mulethi Benefit: गले की खराश और खांसी से हैं परेशान, तो मुलेठी करेगी रामबाण की तरह काम

Mulethi Benefit: हर तरफ सर्दी ने दस्तक देनी शुरू कर दी है। बदलते मौसम में हर किसी के बीमार होने की संभावना बढ़ जाती है। इस समय कई लोगों के खराश, जुकाम, खांसी, बुखार जैसी समस्याएं होने लगती हैं। लेकिन बिना किसी दवाई के ही आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। दरअसल, खांसी, जुखाम आदी के लिए मुलेठी रामबाण की तरह काम करता है। किसी भी तरह की समस्मुया होने पर मुलेठी को अलग-अलग तरीके से खाकर राहत पाया जा सकता है। खाकर हेल्थ को फिट रखा जा सकता है.

Mulethi Benefit: मुलेठी को अलग-अलग तरीके से किया जा सकता है इस्तेमाल

मलेठी खाना स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इससे खांसी, जुकाम और गले की खराश में तुरंत राहत मिलती है। मुलेठी में बिना कुछ मिलाए खाने से तुरंत गला साफ हो जाता है।

Mulethi Benefit: मुलेठी का पानी

मुलेठी का पाउडर लें या फिर उसे बारीक पीस लें। इसके बाद उसे एक गिलास हल्के गुनगुने पानी में आधा चम्मच मुलेठी डालकर धीरे धीरे पीये। रोजाना मुलेठी का पानी पीने से गले का इन्फेक्शन पूरी तरह खत्म हो जाता है।

Mulethi Benefit: मुलेठी काढ़ा

मुलेठी का काढ़ा बनाकर भी पीना भी खांसी और जुखाम में काफी लाभकारी होता है। पानी में एक चुटकी दाल चीनी पाउडर, काली मिर्च पाउडर,तुलसी की पत्तियां और मुलेठी पाउजर मिलाकर हल्का गुनगुना कर लें। इसके बाद इसमें एक चम्मच शहद मिलाकर पीएं, इससे आपको बहुत राहत मिलेगा है। इस काढ़े से इम्यून सिस्टम काफी मजबूत होता है और बनाकर बीमारियों को दूर भगाता है.

Mulethi Benefit: मुलेठी की चाय

विशेषज्ञों के अनुसार मुलेठी की चाय पीना भी गले को काफी फायदा होता है। इसके लिए एक कप उबलते हुए पानी में थोड़ी सी मुलेठी काटकर डाल दो। इसमें थोड़ अदरक भी मिला लें। उबल जाने पर थोड़ा ठंडा कर लें और इसे धीरे-धीरे पीएं।

संबंधित खबरें:

दिल्‍ली में थम नहीं रहा Dengue का कहर, मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 2 हजार के पार

Sleep Disorders: अगर ऐसे दिख रहे हैं लक्षण, तो आपको चाहिए ज्यादा नींद, इन 5 बातों को न करें नजरअंदाज

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here