Sleep Disorders: अगर ऐसे दिख रहे हैं लक्षण, तो आपको चाहिए ज्यादा नींद, इन 5 बातों को न करें नजरअंदाज

0
167
Sleep Disorders
Sleep Disorders

Sleep Disorders: नींद और आपके स्वास्थ्य के बीच में गहरा संबंध होता है। अगर आप मानसिक स्वास्थ्य, सुंदर त्वचा, पाचन ठीक बनाएं रखना चाहते हैं तो आपको पर्याप्त और गहरी नींद आवश्यकता है। लेकिन आज की इस भाग-दौड़ भरी जिंदगी के कारण लोगों के खराब लाइफस्टाइल के कारण नींद पर काफी असर पड़ रहा है। रात में गहरी नींद नहीं आने पर आपका स्वास्थय खराब हो सकता है। गहरी नींद की कमी शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित करती है।

अगर आप दिनभप अच्छी तरह से काम करना चाहते हैं और थकान से बचना चाहते हैं तो लगभग 7 से 8 घंटे की नींद लेना बेहद जरूरी है। यदि आप 7 से 8 घंटे की नींद नहीं ले पा रहे हैं तो आप कई तरह की बीमारियों के शिकार हो सकते हैं। अगर आप अच्छी नींद नहीं ले पा रहे हैं तो आपके शरीर पर कुछ संकेत देखने को मिलेंगे।

Sleep Disorders
Sleep Disorders

Sleep Disorders: ऐसे लक्षण को न करें नजरअंदाज

1- आप बिना अलार्म घड़ी के नहीं जाग पाएंगे। जब आप अच्छी नींद लेते हैं तो आपको अलार्म की जरूरत नहीं होती आपकी पर्याप्त और गहरी नींद पूरी होनें पर खुद आप उठ जाएंगे।
2- अगर आप अलार्म घड़ी बंद होने के बाद भी नींद या सुस्ती महसूस करते हैं, तो इसका अर्थ है आपके शरीर को पर्याप्य नींद नहीं मिली है। कई लोगों के साथ ऐसा भी होता है कि 10 से 12 घंटे की नींद के बाद भी उन्हें और नींद आती है। इसका अर्थ यह होता है कि वह हेल्थ से कमजोर है।
3- चाय और कॉफी पीना- अगर आपको दिन की शुरुआत चाय या कॉफी के साथ करते हैं तो यह कोई गलत नहीं है लेकिन अगर आपको पूरे दिन में कई बार इसका सेवन करने का मन होता है क्योंकि आपको नींद आ रही है तो इसका अर्थ है कि आप रात में पर्याप्त नींद नहीं ले पाएं है।
4- अगर आपको गांड़ी चलाते हुए नींद आ रही है तो यह भी एक संकेत है कि आपकी नींद पूरी नहीं हुई है।
5- अगर आप किसी काम में ध्यान केंद्रित नहीं कर पा रहे हैं, अप हर बात भूज जा रहे हैं तो यह भी नींद पूरी नहीं होन का कारण हो सकता है।

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here