शरीर को Healthy और Fit रखने के लिए रोजाना करें तैराकी, मिलेंगे बेहतरीन Results

Healthy:अगर आप एक कारगर कार्डियो एक्सरसाइज की तलाश में हैं, तो स्विमिंग आपके लिए एकदम परफेक्ट है। नियमित रूप से 1 घंटे तैराकी करने से 1 घंटे रनिंग जितनी ही कैलोरी बर्न होती हैं।

0
129
Healthy: Banefits of Swimming
Healthy:

Healthy: अगर आप अपने शरीर को फिट रखना चाहते हैं, तो आपके लिए तैराकी एक बेहतर वेट लॉस आप्‍शन साबित हो सकता है।यह न सिर्फ आपके वेट का नियंत्रित रखता है, बल्कि आपकी बोन हेल्‍थ को भी बेहतर बनाता है।हेल्‍थ एक्‍सपर्टस का मानना है कि एक्सरसाइज आपके रूटीन का अनिवार्य हिस्सा होना चाहिए।एक वयस्क को हफ्ते में 150 मिनट एक्सरसाइज जरूर करनी चाहिए।

अगर आप एक कारगर कार्डियो एक्सरसाइज की तलाश में हैं, तो स्विमिंग आपके लिए एकदम परफेक्ट है। नियमित रूप से 1 घंटे तैराकी करने से 1 घंटे रनिंग जितनी ही कैलोरी बर्न होती हैं।उसका जोड़ों पर कोई दुष्प्रभाव नहीं पड़ता।दरअसल स्विमिंग सबसे बेहतरीन फुल बॉडी वर्कआउट होता है। यह शरीर की सभी मांसपेशियों को बराबर ट्रेन करता है, जो स्विमिंग को आपके लिए परफेक्ट एक्सरसाइज बनाता है।

Healthy body and Banefits of Swimming in hindi.
Healthy body.

Healthy: मांसपेशियां होती हैं टोन

पानी के अंदर मूव करने के लिए आप अपनी सर्वाधिक मांसपेशियों का इस्तेमाल करते हैं, क्योंकि पानी आपके मूवमेंट में थोड़ा सा प्रतिरोध पैदा करता है। इसी वजह से आगे बढ़ने के लिए आपके शरीर को ज्यादा मेहनत करनी होती है।यह एक बेहतरीन कार्डियो भी होता है। यही नहीं तैरते वक्त आपके पैर लगातार चलते रहते हैं। हाथों और कंधो का मूवमेंट होता है, मांसपेशियां टोन होती हैं और स्टेमिना भी बढ़ता है। यानी 1 घंटे की तैराकी में इतने सारे फायदे आपको और कहीं नहीं मिलेंगे।

Healthy: श्वसन तंत्र होता है मजबूत

Healthy: तैराकी करने से व्‍यक्ति के दिल और श्वसन तंत्र को मजबूती मिलती है।हाल ही प्रकाशित एक शोध के अनुसार तैरने से ब्लड प्रेशर कम होता और ब्लड शुगर भी नियंत्रित रहती है।यह खराब लाइफ स्टाइल से होने वाली सभी बीमारियों का रिस्क कम करती है।

Healthy: नींद करती है बेहतर

Healthy: तैराकी ना केवल आपको शारीरिक श्रम करवाती है, बल्कि मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होती है। यही कारण है कि इसे करने से अनिद्रा जैसी समस्या खत्म होती है और अच्छी नींद आती है। तैराकी फेफड़ों को मजबूत करती है और उनमें मौजूद ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ाने में असरदार होती है। इससे आपको अपनी सांस पर नियंत्रण मिलता है और अस्थमा के मरीजों के लिए फायदेमंद है।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here