सर्दियों में खाएं Anti Oxidants से भरपूर शकरकंदी, एनर्जी और फाइबर के साथ वजन भी रहेगा नियंत्रित

Anti Oxidants: अगर आपके शरीर में आयरन की कमी है तो आपको शकरकंदी का सेवन जरूर करना चाहिए। इसमें आयरन पाया जाता है, जिससे शरीर को एनर्जी मिलती है।इसमें मौजूद एंटी ऑक्‍सीडेंटस फाइन लाइंस को दूर करते हैं, त्‍वचा ग्‍लोइंग होती है।

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Anti Oxidents in Shakarkandi
Anti Oxidents

Anti Oxidants: सर्दियों का मौसम शुरू हो चुका है ऐसे में अपनी सेहत का ध्‍यान रखना बेहद जरूरी है। चूंकि सर्दियों के मौसम में शरीर में पाचन क्रिया थोड़ी धीमी हो जाता है।ऐसे में वजन भी तेजी के साथ बढ़ता है, अपनी डाइट को नियंत्रित रखने के साथ ही बेहद जरूरी है कि ऐसे फल के भोजन में शुमार करें जो शुगर लेवल नियंत्रित करने के साथ ही वजन भी कम करे। इसके साथ ही विटामिन सी की पूर्ति भी करे। यही वजह है सर्दियां शुरू होते ही लोग शकरकंदी खाना शुरू कर देते हैं। गर्म और मसालेदार शकरकंदी खाने में जितनी स्वादिष्ट होती है, स्‍वास्‍थ्‍य के लिए उससे ज्यादा फायदेमंद होती है।

Anti Oxidants: डॉक्‍टर्स के अनुसार शकरकंदी में मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसमें विटामिन ए और विटामिन सी भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसे आलू से बहुत ज्यादा पौष्टिक माना जाता है। इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी कम होता है, इसलिए डायबिटीज में भी इसे खा सकते हैं. शकरकंद में विटामिन ए और बीटी कैरोटीन भरपूर पाया जाता है. इससे आंखें स्वस्थ रहती हैं। फाइबर से भरपूर शकरकंद खाने से वजन घटाने में भी मदद मिलती है।आइए जानते हैं शकरकंद खाने के फायदे ?

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Anti Oxidants: यहां जानिए क्‍यों शरीर के लिए बेहतरीन गुणों की खान है शकरकंदी?

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Anti Oxidants:
  • Anti Oxidants: शकरकंदी आंखों के लिए बहुत फायदेमंद होती है।इससे आंखों की रोशनी अच्छी होती है। अगर आप आंखों को स्वस्थ रखना चाहते हैं, तो इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।
  • शंकरकंदी हार्ट पेशेंट के लिए रामबाण है। इसके सेवन से दिल की बीमारियों को दूर किया जा सकता है।इसमें फाइबर भी काफी मात्रा में पाया जाता है, जो खराब कोलेस्टॉल को कम करता है।
  • शकरकंदी में अच्छी मात्रा में पोटेशियम की प्रचुरता भी होती है। ऐसे में ब्लड प्रेशर की समस्या है तो आपको शकरकंदी जरूर खानी चाहिए। इससे हाई ब्लड प्रेशर से बचा जा सकता है।
  • शकरकंदी खाने से पाचन तंत्र मजबूत होता है. इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है। कब्ज जैसी बीमारियों से राहत दिलाने का काम करता है।
  • अगर आपके शरीर में आयरन की कमी है तो आपको शकरकंदी का सेवन जरूर करना चाहिए। इसमें आयरन पाया जाता है, जिससे शरीर को एनर्जी मिलती है।
  • इसमें मौजूद एंटी ऑक्‍सीडेंटस फाइन लाइंस को दूर करते हैं, त्‍वचा ग्‍लोइंग होती है।
  • शकरकंदी खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है क्‍योंकि इसमें आयरन अच्छी मात्रा में होने की वजह से ब्लड सेल्स के निर्माण में भी मदद मिलती है।

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