Moong Dal Benefits: रोजाना करें सेहत से भरपूर मूंग दाल का सेवन, खाने से मिलते हैं ये अद्भुत लाभ

0
23
Moong Dal Benefits
Moong Dal Benefits

Moong Dal Benefits: स्वास्थ्य के लिए दाल एक बेहतर विकल्प है क्योंकि इसमें पौष्टिक तत्व काफी ज्यादा पाया जाता है। यह सेहत के लिए काफी लाभदायक रहती है। सब्जियों के साथ दालों का सेवन भी जरूरी होता है। यूं तो कई तरह की दालें होती है जैसे चना दाल, अरहर दाल, मसूर दाल आदि। इनमें सबसे ज्यादा हेल्दी होती है मूंग दाल। शरीर को फायदा पहुंचाने के साथ-साथ कई सारे पोषक तत्व हरी मूंग दाल में पाई जाती है।

Moong Dal Benefits
Moong Dal Benefits

मूंग दाल को पानी में भिगाकर सुबह खाली पेट इसका सेवन करना काफी फायदेमंद रहता है। यह डायबिटीज से लेकर बल्ड प्रेशर जैसी कई बीमारियों से बचाने में मददगार साबित हो सकती है। मूंग दाल में प्रोटीन, फाइबर, विटामिन, कार्बोहाइड्रेट, आयरन, कैल्शियम जैसे पोषक तत्व की बहुलता पाई जाती है। इस लेख में हम जानेंगे कि मूंग दाल शरीर को किस प्रकार फायदा पहुंचा सकती है।

Moong Dal Benefits: बल्ड प्रेशर को करता है नियंत्रित

आजकल ब्लड प्रेशर की समस्या बदलते खान-पान और लाइफस्टाइल के चलते आम हो गई है। बुजुर्ग हो या युवा इस बीमारी की चपेट में आने से कोई नहीं बचता है। मूंग दाल में मौजूद मैग्नीसियम की वजह से यह शरीर में बल्ड प्रेशर को नियंत्रित रखता है। इसीलिए मूंग दाल डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। यदि आप ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहे हैं तो आपको रोज मूंग दाल का सेवन करना चाहिए।

Moong Dal Benefits: डायबिटीज की समस्या से राहत

डायबिटीज के मरीजों के लिए मूंग दाल बहुत ही फायदेमंद मानी जाती है। क्योंकि इसमें मौजूद प्रोटीन और फाइबर बल्ड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। मूंग दाल शरीर में शुगर को रीलीज होने से रोकता है।

Moong Dal Benefits
Moong Dal Benefits

Moong Dal Benefits: बीमारियों से लड़ने में करती है मदद

मूंग दाल हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होती है। इसमें मौजूद फाइबर, प्रोटीन, पोटेशियम जैसे तत्व गंभीर बीमारियों से दूर रखने में मदद करते हैं। इसीलिए अक्सर डॉक्टर भी मरीजों को मूंग दाल खाने की सलाह देते हैं। इसे डाइट में शामिल करने से कई तरह की बीमारियों से लड़ने में मदद मिलती है। मूंग दाल आंखों के लिए भी काफी फायदेमंद होती है। इसमें मौजूद विटामिन-सी, विटामिन बी5 और विटामिन बी6 आंखों को स्वस्थ्य रखते हैं। इसके अलावा विटामिन सी रेटिना को सही रखने में मदद करती है। पचूर मात्रा में मौजूद कैल्शियम हड्डियों को भी स्वस्थ रखने में मदद करता है।

Moong Dal Benefits: बाल और त्वचा के लिए भी है फायदेमंद

मूंग दाल बालों और त्वचा के लिए भी लाभकारी होता है। मूंग दाल बालों की जड़ों को मजबूत करता है। इसे बालों में पेस्ट बनाकर भी लगा सकते हैं। इसके अलावा स्किन से संबंधित समस्याओं को दूर करता है। इसके नियमित सेवन से त्वचा संबंधी परेशानियां दूर की जा सकती है। यह चेहरे की झुर्रियां, दाग-धब्बे को कम करता है।

इस लेख में दिए गए सुझाव सिर्फ सामान्य जानकारी के उद्देश्य के लिए है। इस लेख में बताई विधि, तरीकों और सुझाव पर अमल करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह अवश्य लें।

संबंधित खबरें…

गर्मी में कूल फील देने वाली Cold Coffee पड़ सकती है भारी, जानें इससे होने वाले नुकसान

स्वाद और सेहत से भरपूर है मैंगो की ये खास ड्रिंक, यहां जाने पूरी रेसिपी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here