Healthy Lifestyle: सेहत का खजाना है आंवला, जानें इसके फायदे

0
409
Healthy Lifestyle
Healthy Lifestyle

Healthy Lifestyle: आंवला गुणों का खजाना है और यह हार्ट व डाइजेस्टिव सिस्टम से लेकर खूबसूरती तक को निखारता है। जानते हैं। अगर आप अपनी आईसाइट इंप्रूव करना चाहते हैं, तो आंवले के जूस में शहद मिलाकर पीएं। यह मोतियाबिंद की परेशानी में भी फायदेमंद रहता है। आंवले में क्रोमियम काफी मात्रा में होता है, जो डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद है। दरअसल, क्रोमियम इंसुलिन बनाने वाले सेल्स को ऐक्टिवेट करता है और इस हॉर्मोन का काम शरीर में ब्लड शुगर को कंट्रोल करना होता है।

देखें फायदे

एसिडिटी की समस्या होने पर आंवला बेहद फायदेमंद होता है। आंवले का पाउडर, चीनी के साथ मिलाकर खाने या पानी में डालकर पीने से एसिडिटी से राहत मिलती है। इसके अलावा आंवले का जूस पीने से पेट की सारी समस्याओं से निजात मि‍लती है।

डायबिटीज के मरीजों के लिए आंवला बहुत काम की चीज है। पीड़ि‍त व्यक्ति अगर आंवले के रस का प्रतिदिन शहद के साथ सेवन करे तो बीमारी से राहत मिलती है।

आंवला आंखों के लिए लाभकारी है। यह नेत्र ज्योति अच्छी करता है। आंवला का सेवन मोतियाबिंद, रतौंधी, नेत्र-दोष में सुधार लाता है। आंवला और शहद साथ में लेने से आँखों की रोशनी अच्छी होती है और आँखों के संक्रमण के खतरे कम होते हैं।

याददाश्त बढ़ाने में आंवला काफी फायदेमंद होता है। इसके लिए सुबह के समय आंवला के मुरब्बा गाय के दूध के साथ लेने से लाभ होता है, इसके अलावा आप प्रतिदिन आंवले के रस का प्रयोग भी कर सकते हैं।

पथरी की समस्या में भी आंवला कारगर उपाय साबित होता है। पथरी होने पर 40 दिन तक आंवले को सुखाकर उसका पाउडर बना लें, और उस पाउडर को प्रतिदिन मूली के रस में मिलाकर खाएं। इस प्रयोग से कुछ ही दिनों में पथरी गल जाएगी।

(डिस्केलमर: लेख में दी गई सलाह केवल सामान्य जानकारी है। ये एक्सपर्ट की राय नहीं है।

यह भी पढ़ें:


Healthy Lifestyle: केले में भरपूर मात्रा में होता है आयरन, शेक पेट को पहुंचाता है ठंडक, पढ़ें इसके फायदे

Healthy Lifestyle: काले चने में है भरपूर विटामिन, पढ़ें इसके पांच फायदे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here