सिर और बालों के लिए नुकसानदायक है Dandruff, जानिए इसकी वजह और बचाव के तरीके

Dandruff: डैंड्रफ एक काफी आम समस्या बनती जा रही है। हर समय बालों में खुजली रहना, बालों का टूटना, सफेद खुश्‍की निकलना इसके आम लक्षण हैं।

0
175
dandruff
dandruff

Dandruff: इसे डैंड्रफ कहें या रूसी इस समस्‍या से आज ज्‍यादातर लोग परेशान हैं। डैंड्रफ किसी खास उम्र नहीं बल्कि किसी भी उम्र में किसी को भी हो सकता है।डैंड्रफ एक काफी आम समस्या बनती जा रही है। हर समय बालों में खुजली रहना, बालों का टूटना, सफेद खुश्‍की निकलना इसके आम लक्षण हैं।लगातार बढ़ता तनाव, अनिद्रा, त्‍वचा की एलर्जी, प्रदूषण और सिर की ढंग से सफाई नहीं होने की वजह भी बहुत कुछ रूसी के लिए जिम्‍मेदार होती है।खासकर सर्दियों के मौसम में स्‍कैल्‍प सूखा होने की वजह से डैंड्रफ जल्‍दी होता है।अगर आप भी डैंड्रफ से परेशान हैं और इससे निजात चाहते हैं तो जानिये इसकी वजह और बचाव के तरीके।

health Article on Dandruff in hindi.
Dandruff Problem.

Dandruff: डैंड्रफ होने के कारण

ऑयली बाल- कई लोगों के बाल ऑयली होते हैं। ऐसे में अक्‍सर स्‍कैल्‍प पर गंदगी, धूल आदि चिपक जाती है और इसी की वजह से डैंड्रफ फैलता है और बाल लगातार टूटने लगते हैं। भोजन में ज्‍यादा चिकनाई का इस्‍तेमाल करने से भी बालों में तेल बढ़ता है, जोकि रूसी का कारण बनता है।

मानसून का मौसम – अक्‍सर मानसून के सीजन में सिर में रूसी की समस्‍या बढ़ने लगती है। क्‍योंकि गीले बालों में नमी बनी रहती है।ऐसे में बारिश का पानी पड़ते ही सिर में चिपचिपाहट बढ़ती है और डैंड्रफ का खतरा बढ़ जाता है।

Dandruff:गर्म पानी का अधिक इस्‍तेमाल– वैसे तो बालों को सामान्‍य तापमान के पानी में धोना चाहिए, लेकिन सर्दी के मौसम में ऐसा हो नहीं पाता। लगातार गर्म पानी के इस्‍तेमाल से सिर की त्‍वचा रूखी हो जाती है।वहीं टोपी और स्‍कार्फ पहनने से सिर को पर्याप्‍त हवा नहीं मिलती और रूसी की समस्‍या हो जाती है।

Dandruff: हार्श शैंपू का इस्‍तेमाल- आजकल मार्केट में तरह-तरह के शैंपू चलन में हैं। लेकिन इनमें रसायन का अधिक इस्‍तेमाल होने से बालों को नुकसान पहुंचता है। इससे भी बालों में डैंड्रफ होने का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में बालों के टैक्‍सचर, डेंसिटी को ध्‍यान में रखकर ही शैंपू का इस्‍तेमाल करें।कोशिश करें कि सल्‍फेट फ्री शैंपू से बालों को धोयें।

Dandruff: डैंड्रफ बचाव के तरीके

टी ट्री ऑयल- इसकी मालिश से भी रूसी खत्‍म होती है और आपके बालों को एक सुखद चमक भी देता है
नींबू का रस- नींबू का रस और नारियल और कपूर को मिक्‍स कर सिर पर लगाएं। आधे घंटे के बाद सिर को धोलें। इसके 3 या 4 बार लगाने के बाद डैंड्रफ हटता है।
दही: इसका अम्लीय गुण स्कैल्प को चमक और चिकनाई साबित करने के साथ-साथ डैंड्रफ को मारने में मदद करता है

बालों में ग्रीन टी लगाना: ग्रीन टी और पेपरमिंट फंडामेंटल ऑयल में सेल रीइन्फोर्समेंट और एंटीमाइक्रोबियल गुण होते हैं जो बालों की कंडीशनिंग के साथ-साथ स्कैल्प की बेहतर सेहत को बढ़ावा देते हैं

नीम के पत्तों के घोल लगाना: नीम की पत्तियां झुनझुनी को कम करती हैं, हालांकि, वे रूसी पैदा करने वाले जीव के अति-विकास को भी दबा देती हैं।
सेब के सिरके का रस लगाना: सेब के रस का सिरका, डैंड्रफ के विकास को रोकने के लिए बेहतर औषधि है। इसे कुछ दिनों के अंतराल में लगा सकते हैं

नारियल के तेल से मालिश:नारियल का तेल परजीवी रूसी दूर करने के लिए सबसे श्रेष्‍ठ है

इसके अलावा रोजाना सिर की सफाई का बेहद ध्‍यान रखें। तकलीफ अधिक बढ़ जाने पर किसी अच्‍छे त्‍वचा रोग विशेषज्ञ से संपर्क करें।

संबंधित खबरें

https://youtu.be/d0eM6blTBqQ

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here