Health News: बच्‍चों में Balanced Diet और Exercise का दिखेगा असर, बढ़ेगी लंबाई, बनी रहेगी fitness

Health News: आपने ये कहावत जरूर सुनी होगी, जैसा खाए अन्‍न, वैसा बने तन। यानी शरीर के विकास में काफी हद तक संतुलित एवं पौष्टिक भोजन का महत्‍व होता है। शरीर के तीव्र विकास एवं लंबाई के लिए पौष्टिक भोजन का सेवन बहुत जरूरी है।

0
194
Health News
Health News

Health News: हर इंसान चाहता है कि उसकी हाइट अच्‍छी हो, अगर हाइट अच्‍छी हो तो स्‍मार्ट लुक के साथ ही आत्‍मविश्‍वास भी बढ़ता है। स्‍वास्‍थ्‍य विशेषज्ञों से मिली जानकारी के अनुसार भारत में पुरुषों की औसत लंबाई 5 ft 5 इंच और महिलाओं की 5 ft के आसपास मिल रही है। ऐसे में बदलती लाइफस्‍टाइल, खानपान और कई आदतें हमारी फिटनेस के साथ हमारी लंबाई पर भी काफी हद तक असर डालती है। यही वजह है कि बहुत से बच्‍चों की औसत से कम तो किसी में बौनापन दिख रहा है। डॉक्‍टर्स की मानें तो कुछ अच्‍छी आदतों को अपनी जिंदगी में शुमार कर हम अपने नौनिहालों की हाइट बढ़ा सकते हैं। आइये जानते हैं क्‍या हैं ये टिप्‍स।

Health News : top News how to Increase your Child's Height in hindi.
Health News.

Health News: सुधारें बच्‍चों की खानपान की आदतें

आपने ये कहावत जरूर सुनी होगी, जैसा खाए अन्‍न, वैसा बने तन। यानी शरीर के विकास में काफी हद तक संतुलित एवं पौष्टिक भोजन का महत्‍व होता है। शरीर के तीव्र विकास एवं लंबाई के लिए पौष्टिक भोजन का सेवन बहुत जरूरी है।ऐसे में अपने बच्‍चों को रोजाना की डाइट में संतुलित भोजन दें। ऐसा भोजन जिसमें विटामिन, कैल्शियम, मैग्‍नीशियम, प्रोटीन समेत जरूरी खनिजों का समावेश हो। बच्‍चों के शरीर को सही पोषण मिले और इसका असर उनकी लंबाई पर भी पड़े।

Health News: भरपूर प्रोटीनयुक्‍त डाइट भी जरूरी

बच्‍चों की उम्र में शारीरिक विकास तेजी से होता है।उनकी लंबाई बढ़ाने के लिए प्रोटीन से भरपूर भोजन देना जरूरी है।प्रोटीन मांस, मछली, सोयाबीन, मूंगफली, दालों आदि में प्रचुर मात्रा मे पाया जाता है। इससे उनकी हड्डियों को भी मजबूती मिलती है। शरीर में लोच भी बनी रहती है।

Health News: भूखे रहने की आदत छोड़ें

आजकल बच्‍चे मोटापे और वजन बढ़ने के डर से अक्‍सर समय पर भोजन को स्किप करते हैं यानी छोड़ देते हैं। इसका असर पर शरीर पर पड़ता है। बच्‍चों को समय पर भोजन करवाएं। उन्‍हें इसका नुकसान भी बताएं। पूरे दिन के आहार को 5-6 बार में भी कर सकते हैं। इससे शरीर का मेटाबोलिज्म सुधरता है। शरीर पर फैट का जमाव नहीं होता है और लंबाई बढ़ने की संभावना बढ़ जाती है।

Health news: व्‍यायाम भी लंबाई बढ़ाने में मददगार

शरीर के सर्वोत्‍तम विकास के लिए संतुलित भोजन के साथ ही व्‍यायाम और खेलों का भी बेहद महत्‍व होता है। इससे शरीर में स्‍फूर्ति के साथ वसा भी कम होती है।बच्‍चों में नियमित रूप से व्‍यायाम के साथ ही योगाभ्‍यास की आदत डालें। इसी क्रम में रस्सी कूदना न सिर्फ वजन को नियंत्रित करता है। बल्कि हाइट को बढ़ाने में भी बहुत उपयोगी व्यायाम माना जाता है। इसे नियमित करने से पांव, कमर तथा पीठ की मांसपेशियां मजबूत बनती हैं। रीढ़ की हडडी में खिंचाव होता है, जिससे लंबाई बढ़ने में सहायता मिलती है।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here