Child Care in Summer: इस गर्मी में कैसे रखें अपने नन्‍हे, मुन्‍नों की सेहत का ध्‍यान? जानिये यहां

Child Care in Summer:खासतौर से छोटे बच्‍चों के स्‍वास्‍थ्‍य का ध्‍यान देना बेहद जरूरी है। चूंकि छोटे बच्चे शारीरिक रूप से काफी नाजुक होते हैं। ऐसे में चिलचिलाती धूप और जानलेवा लू बच्चों की सेहत के साथ-साथ उनकी नाजुक त्वचा को भी प्रभावित कर सकती है।

0
130
Child Care in Summer
Child Care in Summer

Child Care in Summer: भीषण गर्मी का दौर जारी है।इस मौसम में बड़ों से लेकर बच्‍चों तक सभी को अपने स्‍वास्‍थ्‍य का पूरा ख्‍याल रखना बेहद जरूरी है। खासतौर से छोटे बच्‍चों के स्‍वास्‍थ्‍य का ध्‍यान देना बेहद जरूरी है। चूंकि छोटे बच्चे शारीरिक रूप से काफी नाजुक होते हैं। ऐसे में चिलचिलाती धूप और जानलेवा लू बच्चों की सेहत के साथ-साथ उनकी नाजुक त्वचा को भी प्रभावित कर सकती है। इसलिए हम आपको बताने जा रहे हैं, गर्मी में बच्चों का खास ख्याल रखने की कुछ जरूरी टिप्स जिन्हें आजमाकर आप बच्चों को गर्मी से सुरक्षित रख सकते हैं।

kids care 3

Child Care in Summer: बच्‍चों को धूप में ले जाने से बचें

पारा लगातार 40 डिग्री सेल्सियस को पार कर रहा है। ऐसे में बेहद जरूरी है आपके नन्‍हे, मुन्‍नों की सेहत का ध्‍यान रखना। चाइल्‍ड स्‍पेशलिस्‍ट डॉ.प्रभा बतातीं हैं कि सुबह 10 बजे से लेकर 5 बजे के बीच धूप बेहद कड़ी रहती है। इस दौरान तपिश के साथ लू भी चलती है। लिहाजा भूलकर भी अपने बच्‍चों को बाहर न ले जाएं। क्‍योंकि छोटे बच्चों के शरीर में मेलानिन काफी कम मात्रा में मौजूद रहता है। जिसके कारण धूप का सीधा असर बच्चों की स्किन, बालों और आंखों पर पड़ सकता है। उन्‍हें टैनिंग और सनबर्न जैसी दिक्‍कतें हो सकती हैं।

Child Care in Summer: अधिक से अधिक पानी पिलायें

kids care in summers 2

बच्चों को गर्मी से बचाने के लिए भरपूर पानी पिलाने का प्रयास करें, क्योंकि पानी बच्चों के शरीर की गर्मी को कम कर बॉडी को ठंडा और हाइड्रेट रखने में मददगार होता है।अगर आपका बच्चा छह महीने से कम उम्र का है, तो उसे हेल्दी रखने के लिए समय-समय पर दूध पिलाते रहें। इसके साथ ही अच्‍छी कंपनी का ग्राइप वॉटर भी पिलाएं जोकि बेहद फायदेमंद रहता है।

Child Care in Summer: सूती और नरम कपड़े पहनाएं

kids 4
Child Care in Summer

अपने बच्‍चों को जहां तक हो सके सूती और नरम कपड़े पहनाएं। इससे पसीना और रेशेज की दिक्‍कत भी नहीं होगी। बच्‍चों की नैपी को डिटॉल में धोकर ही पहनाएं।घमौरियों से बचाने के लिए उन्हें सूती कपड़ा ही पहनाएं। जिससे उनके शरीर में हवा लगती रहेगी। घमौरियां दूर करने के लिए बेबी पाउडर लगाएं और तेल का इस्तेमाल बिल्कुल न करें।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here