वायु प्रदूषण कम करने के लिए जल्‍द ही नोएडा की सड़कों पर दौड़ेंगी E-Cycle, ऐप के जरिए करना होगा ऑन

E-Cycle: नोएडा अथॉरिटी से मिली जानकारी के अनुसार 25 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली ई-साइकिल की बैट्री निकालने के बाद वजन 60 किलोग्राम से ज्यादा नहीं होगा। उपभोक्ता ऐप के जरिए ई-साइकिल की सेवा किसी भी वक्त ली जा सकेगी।

0
168
E-Cycle: top hindi News
E-Cycle

E-Cycle: बहुत जल्‍द ही नोएडा की सड़कों पर ई-साइकिल दौड़ती नजर आएंगीं। इसके लिए नोएडा अथॉरिटी ने दो कंपनियों के साथ करार किया है। ई-साइकिल का संचालन करने के लिए दो कंपनियां चुनी गईं हैं।योजना 3 वर्ष पुरानी है, लेकिन कोरोना और लॉकडाउन के योजना रफ्तार नहीं पकड़ पा रही थी।लगातार तीसरी बार हुए टेंडर में भी एक ही कंपनी आई थी, लेकिन इस बार 3 कंपनियों ने ई-साइकिल के संचालन में दिलचस्पी दिखाई।

उसमें से 2 का चयन कर लिया गया है। ऐसे में पहले फेज में हर एक कंपनी 320 ई- साइकिलों का संचालन करेगी।नोएडा अथॉरिटी से मिली जानकारी के अनुसार 25 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली ई-साइकिल की बैट्री निकालने के बाद वजन 60 किलोग्राम से ज्यादा नहीं होगा।

उपभोक्ता ऐप के जरिए ई-साइकिल की सेवा किसी भी वक्त ली जा सकेगी।इसके लिए पहले केवाईसी करानी होगी।डॉकिंग स्टेशन पर ऐप की मदद से साइकिल ऑन होगी।डॉकिंग स्टेशन पर वापस आने के बाद साइकिल अपने आप लॉक भी हो जाएगी।ई-साइकिल की सेवा पूरे हफ्ते सुबह 5 से रात 11 बजे तक उपलब्‍ध रहेगी।

E-Cycle : Noida ki khabar
E-Cycle:

E-Cycle: जानिए कहां उपलब्‍ध रहेंगी

E-Cycle: नोएडा अथॉरिटी ने लोगों की सुविधा को ध्‍यान में रखते हुए ई-साइकिल आसानी से उपलब्‍ध कराने की व्‍यवस्‍था की है। इसके तहत सेक्टर-2 एसबीआई बैंक, सेक्टर-3 भूमिगत वाहन पार्किंग, सेक्टर-6 प्राधिकरण कार्यालय, सेक्टर-12 जेड ब्लाक मार्केट, सेक्टर-15 मेट्रो स्टेशन, सेक्टर-16 मेट्रो स्टेशन, सेक्टर-16 ए एपीजे स्कूल, सेक्टर-18 बहुमंजिला पार्किंग, सेक्टर-18 मेट्रो स्टेशन, सेक्टर-20 प्राधिकरण कार्यालय, सेक्टर-21 ए नोएडा स्टेडियम, सेक्टर-25 मार्केट, सेक्टर-29 गंगा शॉपिंग कॉम्पलेक्स, सेक्टर-29 ब्रह्मपुत्र मार्केट, सेक्टर-30 जिला बाल चिकित्‍सालय के पास मिलेंगी।

नोएडा में कुल 62 डॉकिंग स्टेशनों पर 620 साइकिल का इंतजाम किया जाएगा। हर स्टेशन पर 10 साइकिलें रहेंगी। करीब 20 से अधिक स्टेशनों पर चाजिंर्ग पॉइंट्स की सुविधा भी रहेगी।यात्री इन साइकिल को ऐप के जरिये बुक कर सकेंगे, जिसके लिए यात्री को एक कीमत चुकानी होगी।

साइकिल जीपीएस सिस्टम से लैस होंगी, ताकि साइकिल की लोकेशन का पता लगाया जा सके। जिस तरह एक कैब बुक की जाती है, उसी तरह ई साइकिल भी बुक की जा सकेगी।

E-Cycle: यहां बनाए गए डॉकिंग स्टेशन बनाए

E Cycle 3
E-Cycle:

E-Cycle: प्रशासन ने सेक्टर-33 एआरटीओ ऑफिस, सेक्टर-38 ए बॉटेनिकल गार्डन बस डिपो, सेक्टर-38 ए बॉटेनिकल गार्डन मेट्रो स्टेशन, सेक्टर-39 सिटी सेंटर मेट्रो स्टेशन, सेक्टर-39 जिला संयुक्त अस्पताल, सेक्टर-44 महामाया स्कूल सेक्टर-50 मार्केट, सेक्टर-52 मार्केट की अंदरूनी सड़क, सेक्टर-57 एयरटेल ऑफिस, सेक्टर-58 पुलिस चौकी, सेक्टर-59 मेट्रो स्टेशन, सेक्टर-60 एवीपी रोड, सेक्टर-62 टॉट मॉल मार्केट, सेक्टर-62 बी ब्लॉक मार्केट, सेक्टर-62 सैमसंग बिल्डिंग आदि जगहों पर डॉकिंग स्टेशन बनाए गए हैं।

E-Cycle: यूलू कंपनी को मिला ई-साइकिल का संचालन

E-Cycle: नोएडा अथॉरिटी के अधिकारियों के अनुसार दिसंबर 2021 में एक बार फिर यूलू कंपनी को ही ई-साइकिल का संचालन करने का मौका मिला था। यह दूसरा मौका था जब यूलू कंपनी अकेले ही टेंडर प्रक्रिया का हिस्सा बनी थी।

इससे पहले एग्रीमेंट पर साइन न होने की वजह से टेंडर प्रक्रिया आगे नहीं बढ़ सकी थी।एक बार तो जब यूलू कंपनी को लेटर जारी होना था, तो उससे पहले फाइल ही गुम हो गई थी. हालांकि फिर चुनाव आचार संहिता के चलते कंपनी को लेटर नहीं दिया जा सका था।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here