किस(चुंबन) करना एक विवाहित जोड़े का निजी मामला है, चार दीवारी में प्रेमी जोड़ा क्या करता हैं, इससे किसी को कुछ लेना-देना नहीं होता है। लेकिन अगर किस सबके सामने किया जाए, तो भारत देश में वही किस चर्चा का कारण बन जाती है और इसे समाज द्वारा स्वीकार भी नहीं किया जाता है। लेकिन भारत देश के झारखण्ड राज्य में एक ऐसी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, जहां सबसे लंबे समय तक किस करने वाले प्रेमी जोड़े को पुरस्कृत किया गया। हां सुनने में ये प्रतियोगिता थोड़ी अजीब जरूर लग रही है, लेकिन ये एकदम सच है।

बता दे झारखंड के लिट्टीपाड़ा में हर साल लगने वाले मेले में इस चुंबन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस प्रतियोगिता के अनुसार जो शादीशुदा जोड़ा सबसे सामने सबसे अधिक समय तक किस करेगा, उसे इनाम दिया जाएगा। इस प्रतियोगिता में 18 जोड़ों ने भाग लिया, जिसमें जीतने वाले तीन जोड़ों को पुरस्कृत किया गया।

विधायक ने रखी प्रतियोगिता की नींव

सबसे आश्चर्यजनक बात तो ये थी कि इस चुंबन प्रतियोगिता का आयोजन विधायक साइमन मरांडी एवं प्रो स्टीफन मरांडी ने अपने पैतृक गांव तालपहाड़ी में हर साल लगने वाले डुमरिया मेले में कराया था। यह पहला ऐसा मौका था, जब मेले में इस तरह की प्रतियोगिता का आयोजन कराया गया।

तलाक के रोकथाम की पहल: विधायक

विधायक का मानना है कि पिछले कुछ समय से क्षेत्र में तलाक के मामलें लगातार बढ़ते जा रहे थे, जिसका कारण है आदिवासियों का संकोची प्रवर्ती का होना। आदिवासी अपने प्यार का इजहार खुलकर नहीं कर पाते हैं, जिस वजह से पति पत्नी के आपसी झगड़े, तलाक में परिवर्तित हो जाते हैं। क्षेत्र का विधायक होने के नाते ये हमारी जिम्मेदारी हैं कि इन मामलों की रोकथाम की जाए। चुंबन प्रतियोगिता को आयोजित कराने का मुख्य मकसद पति-पत्नी के बीच की कड़वाहट को दूर कर उनके आपसी रिश्तों को मजबूत बनाना हैं।

झारखण्ड जिले में पहली बार आयोजित कराई गई चुंबन प्रतियोगिता मिसाल बन गई है, इस प्रतियोगिता को देखने के लिए लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी। हजारों लोगों में से सिर्फ 18 जोड़ों ने इस प्रतियोगिता में भाग लेने का साहस दिखाया। 18 में से सिर्फ 3 जोड़े ही नि:संकोच होकर हजारों लोगों के सामने लिप-लॉक करने में कामयाब साबित हुए। तीनों विजयी जोड़ों को पुरस्कृत भी किया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here