लगातार उंचाईयों को छू रहे शानदार अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत ने अपने मुंबई स्थित घर में कथित तौर पर आत्महत्या कर ली थी। सुशांत अब इस दुनिया में नहीं है पर उनकी चर्चा हर मिनट सोशल मीडिया पर होती रहती है।

आए दिन अभिनेता को लेकर कोई न कोई खुलासा होता रहता है। लोग सोशल मीडिया पर सुशांत को इंसाफ दिलाने के लिए अभियान चलाते रहते हैं। इंस्टाग्राम पर आज एक फिर वीडियो वायरल हो रहा है। इस वीडियो में महिला सुशांत के टीशर्ट का राज बता रही है।

सुशांत सिंह राजपूत का लगाव विज्ञान से अधिक था। वे अपने घर में विज्ञान से जुडे चीजों को रखते थे। कुछ न कुछ एक्सपेरिमेंट करते रहते थे। आज चर्चा सुशांत के टीशर्ट की हो रही है। इसका कलर ब्लैक है और इसपर लिखा है। ‘Schrodinger’s Smiley’ शब्दकोश के अनुसार से इसका मतलब जानना आसान है पर ये नाम कहा से आया है ये जानना मुश्किल है।

sush

इसी मुश्किल को सुलझाती और टीर्शट का राज बता रही हैं प्रीति देशवाल, इस वीडियो में वह सुशांत के ब्लैक टीशर्ट और उनकी स्माइल को लेकर कुछ राज बताती नजर आ रही हैं। वीडियो को शेयर कर उन्होंने कैप्शन में लिखा है, ‘सुशांत की स्माइल के पीछे का सीक्रेट।’

इस वीडियो में वह बता रही हैं, ‘एक ब्लैक टीशर्ट है, जिसपर लिखा है, ‘Schrodinger’s Smiley’ और ये टीशर्ट मैंने सुशांत को बहुत सारे इंटरव्यूज़ में, फोटोज़ में, वीडियोज़ में पहने देखा है। ये ‘Schrodinger’s Smiley’ क्या है? ये साइंस के बहुत इंटरेस्टिंग थॉट एक्सपेरिमेंट पर बेस्ड है। थॉट एक्सपेरिमेंट यानी कि एक ऐसै एक्सपेरिमेंट जिसके बारे में साइंटिस्ट ने सोचा, डिस्कस किया लेकिन हकीकत में कभी अंजाम नहीं दिया। यानी कि एक्सपेरिमेंट इमैजिनरी है।’

इस वीडियो में आगे वह कह रही हैं, ‘मैंने यह टीशर्ट मंगाई है, इसपर एक स्माइली बना हुआ है, जो एक तरफ से हैपी और दूसरी तरफ से सैड है। यानी कि ये टीशर्ट हैपी और सैड दोनों एकसाथ है। लेकिन ये Schrodinger कौन है? Erwin Schrodinger ऑस्ट्रियन आइरिश क्वॉन्टम फिजिस्ट थे, जो क्वॉन्टम थियरी को गहराई से स्टडी कर रहे थे। क्वॉन्टम फिजिक्स कितनी अजीब है ये साबित करने के लिए उन्होंने एक इमैजिनरी एक्सपेरिमेंट बनाया, जिसमें एक बिल्ली को कुछ रेडियोऐक्टिव सब्सटांस के साथ सील किया जाएगा। बॉक्स में बम है, जो रेडियोएक्टिव सब्सांट के साथ मिलते ही फट जाता है और बिल्ली मर जाती है। ये एक्सपेरिमेंट इमैजिनरी है।’

Sushant Singh Rajput

वीडियो में उन्होंने कहा है, ‘क्वॉन्टम मैकेनिक्स के साइंटिस्ट का मानना है कि जब तक कोई ऑब्जर्वर यानी देखने वाला न हो हमारी रिऐलिटी सुपरपोजिशन स्टेट में रहती है। यानी कि जितनी भी पॉसिबलिटीज़ हैं सब एकसाथ हो रही हैं और जैसे ही कोई ऑब्जर्व करता है रिऐलिटी इन सबमें से एक पर आकर ठहर जाती है और वही हमें दिखाई देती है।’ इस वीडियो में उन्होंने Schrodinger के एक्सपेरिमेंट से जुड़ी कई और बातें कही और बताया कि इस एक्सपेरिंमें को Schrodinger cat के नाम से जाना जाता है, जिनका ह्यमन साइकलॉजी से गहरा कनेक्शन है।

प्रीती देशवाल अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर सुशांत के सपने के बारे में बताती रहती हैं यहां पर वो सुशांत के 50 सपनों के बारे में बता रही हैं। अभिनेता से जु़ड़े कई वीडियो बना चुकी हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here