‘मैं मुलायम सिंह यादव’… फिल्म में दिखा मुलायम का पूरा सफरनामा लेकिन नजर नहीं आई उनकी मोहब्बत

0
314
Main Mulayam Singh Yadav
Main Mulayam Singh Yadav

Main Mulayam Singh Yadav: समाजवादी पार्टी के नेता मुलायम सिंह यादव का निधन हो गया है। उन्होंने 82 साल की उम्र में अंतिम सांस ली। उनके निधन से राजनीतिक क्षेत्र में शोक की लहर है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि मुलायम सिंह यादव के जीवन पर आधारित एक फिल्म का निर्माण किया गया था। इस फिल्म में मुलायम सिंह यादव के जीवन की विभिन्न घटनाओं को दिखाया गया है। इस फिल्म का नाम है ‘मैं मुलायम सिंह यादव’। आइए जानते हैं इस फिल्म के बारे में…

Main Mulayam Singh Yadav: फिल्म में इन अभिनेताओं द्वारा निभाई गई भूमिकाएं

फिल्म ‘मैं मुलायम सिंह यादव’ का निर्देशन सुवेंदु घोष ने किया है। अमित सेठी ने फिल्म में मुलायम सिंह यादव की भूमिका निभाई है जबकि अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती के बेटे मिमोह ने मुलायम सिंह के भाई शिवपाल सिंह की भूमिका निभाई है। फिल्म में प्रेरणा सिंह, जरीना वहाब और अनुपम श्याम भी महत्वपूर्ण भूमिकाओं में हैं।

Main Mulayam Singh Yadav

इस तरह राजनीति में प्रवेश किया

फिल्म में दिखाया गया है कि मुलायम सिंह के पिता चाहते थे कि मुलायम सिंह यादव पहलवान बने। एक कुश्ती मैच के दौरान उनकी मुलाकात स्थानीय नेता नाथूराम से हुई और इसी तरह उन्होंने राजनीति में प्रवेश किया। धीरे-धीरे वे राजनीति में एक सफल नेता बन गए। फिल्म में यह भी दिखाया गया है कि कैसे नाथूराम, राम मनोहर लोहिया और चौधरी चरण सिंह का समर्थन मिलने के बाद राजनीतिक क्षेत्र में मुलायम सिंह का ज्ञान बढ़ा। फिल्म में मुलायम सिंह के मुख्यमंत्री पद तक के सफर को भी दिखाया गया है।

Mulayam Singh Yadav

बता दें कि समाजवादी पार्टी के संरक्षक मुलायम सिंह यादव का सोमवार को मेदांता अस्पताल में निधन हो गया। मुलायम के निधन के बाद उत्तर प्रदेश की राजनीति में एक बड़ा खालीपन पैदा हो गया है। मुलायम सिंह 3 बार उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री का पद संभाल चुके हैं और 1977 में वे पहली बार उत्तर प्रदेश में जनता पार्टी की सरकार में मंत्री बने। मुलायम सिंह यादव का जन्म 22 नवंबर 1939 को तवा जिले के सैफई में हुआ था और उन्होंने राजनीति विज्ञान में एमए तक की पढ़ाई की थी।

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here