S Jaishankar Australia Visit: ऑस्ट्रेलियाई समकक्ष से विदेश मंत्री जयशंकर की मुलाकात, कई अहम मुद्दों पर हुई चर्चा

0
179
S Jaishankar Australia Visit
S Jaishankar Australia Visit

S Jaishankar Australia Visit: ऑस्ट्रलिया दौरे पर चल रहे विदेश मंत्री एस जयशंकर ने सोमवार को अपने समकक्ष पेनी वोंग से मुलाकात की। जयशंकर ऑस्ट्रेलिया में कैनबरा के बाद सिडनी जाएंगे। बता दें कि इस साल विदेश मंत्री की ऑस्ट्रेलिया की यह दूसरी यात्रा है। इससे पहले फरवरी, 2022 में क्वाड विदेश मंत्रियों की बैठक में भाग लेने के लिए वह गए थे। कैनबरा में विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ऑस्ट्रेलियाई विदेश मंत्री पेनी वोंग से मुलाकात की।

S Jaishankar Australia Visit
S Jaishankar Australia Visit

कैनबरा में ऑस्ट्रेलिया के विदेश मंत्री के साथ संयुक्त प्रेस वार्ता में विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने कहा कि हमने अर्थव्यवस्था, व्यापार, शिक्षा, रक्षा और सुरक्षा, स्वच्छ ऊर्जा जैसे कई मुद्दों पर बात की। एस जयशंकर ने कहा कि पश्चिम दशकों से भारत को हथियारों की आपूर्ति नहीं कर रहा था।आंतरिक राजनीति में, हम ऐसे निर्णय लेते हैं जो हमारे भविष्य के हितों और वर्तमान स्थिति को प्रतिबिंबित करते हैं।

S Jaishankar Australia Visit- ऑस्ट्रेलिया की भारत में मजबूत उपस्थिति

भारत और ऑस्ट्रेलिया अंतरराष्ट्रीय जल क्षेत्र में नौवहन की स्वतंत्रता और सभी के लिए कनेक्टिविटी, विकास और सुरक्षा को बढ़ावा देने में विश्वास करते हैं। जब वैश्विक मुद्दों की बात आती है, तो हमने यूक्रेन संघर्ष और उसके नतीजों, QUAD, G-20 मुद्दों, त्रिपक्षीय, संयुक्त राष्ट्र, IAEA, जलवायु वित्त, सतत विकास लक्ष्यों पर चर्चा की। समय-समय पर हमने इस मुद्दे पर कनाडा सरकार को शामिल किया है, और हमने यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता पर ध्यान दिया है। हम चाहते हैं कि ऑस्ट्रेलिया की भारत में मजबूत उपस्थिति हो।

हमारे प्रधानमंत्रियों ने टोक्यो में मुलाकात के दौरान इस पर चर्चा की थी। एक प्रस्ताव है जो प्रतिभा और कौशल को देखते हुए चर्चा में चल रहा है और हम भारत की नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति को ध्यान में रखते हुए शिक्षा कैसे बढ़ा सकते हैं इस पर काम कर रहे हैं। हम स्पष्ट रूप से यूक्रेन में संघर्ष के खिलाफ रहे हैं। हम मानते हैं कि यह संघर्ष किसी के हित में नहीं है- न तो प्रतिभागियों और न ही अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के। यह सराहना करना महत्वपूर्ण है कि नौसेना की उपस्थिति सुरक्षा और सुरक्षा को मजबूत करती है, और एक क्षेत्र में समृद्धि और प्रगति में योगदान करती है।

वहीं कैनबरा में ऑस्ट्रेलिया के विदेश मंत्री ने पेनी वोंग ने कहा कि ऑस्ट्रेलिया-भारत संबंधों को गहरा करना जारी रखना होगा। ऑस्ट्रेलिया रूस के यूक्रेन पर अवैध और अनैतिक आक्रमण की निंदा करता है।

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here