उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी ने चुनाव से पहले राज्य में Uniform Civil Code लागू करने का किया वादा

0
352
Champawat By Election
Champawat By Election

Uniform Civil Code: उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने शनिवार को कहा कि राज्य में जल्द से जल्द समान नागरिक संहिता लागू (Uniform Civil Code ) करने से राज्य में सभी के लिए समान अधिकारों को बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने बताया कि जैसे ही नई बीजेपी सरकार बनेगी, वह राज्य में समान नागरिक संहिता (Uniform Civil Code ) का मसौदा तैयार करने के लिए एक समिति बनाएगी। उन्होंने कहा कि यह समान नागरिक संहिता (Uniform Civil Code ) सभी लोगों के लिए विवाह, तलाक, भूमि-संपत्ति और वसीयत के संबंध में समान कानून बनाएगी, चाहे उनका धर्म कुछ भी हो।

Uniform Civil Code को लेकर सीएम धामी ने क्या कहा?

Image

पुष्कर धामी ने दावा किया कि कानून सामाजिक सद्भाव को बढ़ाएगा, लैंगिक न्याय को बढ़ावा देगा, महिला सशक्तीकरण को मजबूत करेगा और “राज्य की असाधारण सांस्कृतिक-आध्यात्मिक पहचान और पर्यावरण” की रक्षा करने में मदद करेगा। उन्होंने कहा, “मैं जो घोषणा करने जा रहा हूं वह मेरी पार्टी का एक संकल्प है और नई बीजेपी सरकार बनते ही पूरा हो जाएगा। ‘देवभूमि’ की संस्कृति और विरासत को अक्षुण्ण रखना हमारा मुख्य कर्तव्य है, हम इसके लिए प्रतिबद्ध हैं।”

BJP
BJP

बता दें कि देश के लिए एक समान नागरिक संहिता बीजेपी के चुनावी घोषणापत्रों का हिस्सा रही है। जून 2016 में, कानून मंत्रालय ने 21वें कानून पैनल को समान नागरिक संहिता से संबंधित मामलों की जांच करने के लिए कहा था। हालांकि, 21वें विधि आयोग का कार्यकाल 31 अगस्त, 2018 को समाप्त हो गया था। कानून मंत्री किरेन रिजिजू ने कहा था, “इस मामले को भारत के 22वें विधि आयोग द्वारा उठाया जा सकता है।”

Kiren Rijiju
Kiren Rijiju

मंत्री ने कहा था कि संविधान के अनुच्छेद 44 में यह प्रावधान है कि केंद्र देश में नागरिकों के लिए एक समान नागरिक संहिता को सुरक्षित करने का प्रयास करेगा। कानून मंत्री ने इस साल जनवरी में कहा था, “विषय वस्तु के महत्व और संवेदनशीलता को देखते हुए और विभिन्न समुदायों को शासित करने वाले विभिन्न व्यक्तिगत कानूनों के प्रावधानों के गहन अध्ययन की आवश्यकता को देखते हुए, विधि आयोग को समान नागरिक संहिता से संबंधित मुद्दों की जांच करने और सिफारिशें करने के लिए एक प्रस्ताव भेजा गया है।”

संबंधित खबरें…

Almora में PM Narendra Modi का कांग्रेस पर वार, बोले – विरोधियों ने हमेशा कुमाऊं और गढ़वाल की लड़ाई कराने का किया काम

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here