भारत में है दुनिया का सबसे ऊंचा मतदान केंद्र, जहां हैं सिर्फ 52 मतदाता

15,256 फीट की ऊंचाई पर बना है मतदान केंद्र

0
160
World Highest Polling Station
World Highest Polling Station

World Highest Polling Station: दुनिया भर में हमेशा किसी न किसी प्रकार के चुनाव होते रहते हैं। चुनाव में मतदाताओं की वोटिंग के लिए मतदान केंद्र भी बनाए जाते रहे हैं। इसी बीच भारत का एक मतदान केंद्र चर्चा में बना हुआ है। यह मतदान केंद्र दुनिया का सबसे ऊंचा मतदान केंद्र है। हिमाचल प्रदेश के लाहौल और स्पीति में यह विश्व का सबसे ऊंचा मतदान केंद्र बनाया गया है, जहां मात्र 52 मतदाता हैं।


World Highest Polling Station
World Highest Polling Station

World Highest Polling Station: 15,256 फीट की ऊंचाई पर बना है मतदान केंद्र

बता दें कि हिमाचल प्रदेश में विधानसभा का आज यानी 12 नवंबर को चुनाव हुआ। सुबह के 8 बजे से शुरू मतदान की प्रक्रिया शाम के 5 बजे तक चली। इस चुनाव के लिए राज्य में 3 अस्थाई मतदान केंद्रों सहित कुल 7884 मतदान केंद्र बनाए गए। इन्ही में से एक मतदान केंद्र 15,256 फीट की ऊंचाई पर लाहौल और स्पीति में बनाया गया। दुनिया का सबसे ऊंचा यह मतदान केंद्र ताशीगंग में बनाया गया। मिली जानकारी के अनुसार यहां पर कुल मतदाताओं की संख्या मात्र 52 है। वरिष्ठ और दिव्यांग मतदाताओं के मतदान को आसान बनाने के लिए इसे आदर्श मतदान केंद्र बनाया गया है।

वीडियो भी आया सामने
दुनिया के सबसे ऊंचे मतदान केंद्र का वीडियो भी सामने आ गया है। वीडियो को सीईओ हिमाचल के ट्विटर हैंडल से शेयर किया गया है। वीडियो को शेयर करते हुए लिखा गया है “ताशीगंग (लाहौल और स्पीति), में 15,256 फीट और 52 पंजीकृत मतदाताओं के साथ दुनिया का सबसे ऊंचा मतदान केंद्र है, जो 12 नवंबर के विधानसभा चुनाव में अपने 100% मतदान के रिकॉर्ड को बनाए रखने के लिए तैयार है। वरिष्ठ नागरिकों और दिव्यांग मतदाताओं के लिए मतदान को आसान बनाने के लिए इसे आदर्श मतदान केंद्र बनाया गया है।” दुनिया के सबसे ऊंचे इस मतदान केंद्र को लोग देखकर हैरान भी हो रहे हैं। वहीं, इसके वीडियो को लोग खूब देख रहे हैं।

यह भी पढ़ेंः

लेक्चरर सहित 160 पदों पर UPSC ने निकाली भर्तियां, ऐसे करें आवेदन…

रेड जोन में है Bitcoin, जानें Ethereum समेत अन्य क्रिप्टोकरेंसी का हाल

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here