भाजपा ने 7 बागी नेताओं को किया निष्कासित, निर्दलीय भरा था पर्चा

दूसरे चरण में पांच दिसंबर को मतदान होने वाली सीटों के लिए गुरुवार को भाजपा के एक मौजूदा विधायक और भाजपा के दो पूर्व विधायकों ने भी निर्दलीय के रूप में अपना नामांकन दाखिल किया।

0
83
Gujarat Election 2022
Gujarat Election 2022

Gujarat Election 2022: बीजेपी ने रविवार को अपने सात नेताओं को निलंबित कर दिया। इन सभी को पार्टी ने आगामी गुजरात विधानसभा चुनाव लड़ने के लिए टिकट नहीं दिया था। पार्टी से नाराज एक मौजूदा विधायक और चार पूर्व विधायकों सहित भाजपा नेताओं ने गुरुवार को निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में नामांकन दाखिल किया। पहले चरण में 89 सीटों के लिए मतदान होना है, गुरुवार को नामांकन वापस लेने का आखिरी दिन था। निर्दलीय उम्मीदवारों के रूप में नामांकन दाखिल करने वाले भाजपा नेताओं में पूर्व विधायक हर्षद वसावा, अरविंद लदानी, दिनेश पटेल और धवलसिंह जाला, वाघोडिया से छह बार के विधायक, मधु श्रीवास्तव और पार्टी नेता मावजी देसाई शामिल हैं।

बता दें कि भाजपा के पूर्व विधायक और आदिवासी चेहरे हर्षद वसावा ने एक सप्ताह पहले नर्मदा जिले के नंदोद से निर्दलीय के रूप में अपना नामांकन पत्र दाखिल किया था। जूनागढ़ जिले के केशोद से भाजपा के पूर्व विधायक अरविंद लदानी भी टिकट नहीं मिलने के बाद नामांकन दाखिल किया है।

Gujarat Elections 2022
Gujarat Elections 2022

दूसरे चरण में पांच दिसंबर को मतदान होने वाली सीटों के लिए गुरुवार को भाजपा के एक मौजूदा विधायक और भाजपा के दो पूर्व विधायकों ने भी निर्दलीय के रूप में अपना नामांकन दाखिल किया। दूसरे चरण के लिए नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख 21 नवंबर है।

बता दें कि गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए दो चरणों में मतदान होगा। पहले चरण का मतदान 1 दिसंबर को और दूसरे चरण के लिए 5 दिसंबर को मतदान होगा। मतों की गिनती 8 दिसंबर को होगी, जो हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के साथ होगी।

गुजरात में 182 सदस्यीय विधानसभा है और भाजपा ने पिछले चुनावों में 99 सीटें जीतकर लगातार छठी जीत हासिल की थी, जबकि कांग्रेस ने 77 सीटों पर जीत हासिल की थी। प्रतिशत के लिहाज से बीजेपी को वैध वोटों का 49.05 फीसदी वोट मिला था, जबकि कांग्रेस को 42.97 फीसदी वोट मिले थे। इस साल चुनाव में पहली बार 4.6 लाख मतदाता होंगे। कुल 4.9 करोड़ से अधिक पात्र मतदाता हैं। चुनाव आयोग मतदाताओं के लिए 51,000 से अधिक मतदान केंद्र बनाएगा। इनमें से 34,276 ग्रामीण क्षेत्रों में, जबकि 17,506 शहरी क्षेत्रों में स्थापित किए जाएंगे।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here