हिमाचल प्रदेश, गुजरात में चुनाव से पहले रिकार्ड नकदी, शराब, उपहार जब्त; EC ने बिगाड़ा ‘भ्रष्टाचारियों’ का खेल

गुजरात में चुनाव की घोषणा के कुछ ही दिनों में 71.88 करोड़ रुपये की जब्ती हुई, जो 2017 के विधानसभा चुनावों में आदर्श आचार संहिता लागू करने की पूरी अवधि में की गई बरामदगी से भी अधिक है।

0
118
EC ने बिगाड़ा 'भ्रष्टाचारियों' का खेल
EC ने बिगाड़ा 'भ्रष्टाचारियों' का खेल

EC: हिमाचल प्रदेश और गुजरात में आगामी विधानसभा चुनावों से पहले, चुनाव आयोग ने दोनों राज्यों में नकदी, शराब की “रिकॉर्ड जब्ती” की है। चुनाव आयोग के अनुसार, गुजरात में जब्ती की राशि 71.88 करोड़ रुपये है जबकि हिमाचल प्रदेश में यह 50.28 करोड़ रुपये है। इससे पहले, गुजरात विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा करते हुए, मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने प्रलोभन मुक्त चुनाव कराने पर जोर दिया था।

बरामदगी में 5 गुना वृद्धि

चुनाव आयोग ने कहा कि 2017 के विधानसभा चुनावों की तुलना में हिमाचल प्रदेश में बरामदगी में पांच गुना वृद्धि हुई है। आयोग ने कहा कि चुनाव से पहले मुख्य चुनाव आयुक्त कुमार के नेतृत्व में उसकी व्यापक योजना ने जब्ती के मामले में “उत्साहजनक” परिणाम दिए हैं। चुनाव आयोग ने एक बयान में कहा, “गुजरात राज्य में चुनावों की घोषणा के कुछ दिनों बाद, पुलिस की गतिविधि के कारण 3.86 करोड़ रुपये मूल्य की लगभग 1,10,000 लीटर शराब जब्त की गई है।” राजस्व खुफिया निदेशालय (DRI) ने भी रुपये की भारी जब्ती की सूचना दी। 64 करोड़ के खिलौने और सामान जो मुंद्रा पोर्ट पर गलत तरीके से तस्करी की जा रही थी। उसे जब्त किया गया है।

fake indian currency 1643207557
हिमाचल प्रदेश, गुजरात में चुनाव से पहले रिकार्ड नकदी जब्त

गुजरात में 71.88 करोड़ जब्त

गुजरात में चुनाव की घोषणा के कुछ ही दिनों में 71.88 करोड़ रुपये की जब्ती हुई, जो 2017 के विधानसभा चुनावों में आदर्श आचार संहिता लागू करने की पूरी अवधि में की गई बरामदगी से भी अधिक है। इसी तरह, हिमाचल प्रदेश में भी बरामदगी महत्वपूर्ण है, जो 9.03 करोड़ रुपये की तुलना में 50.28 करोड़ रुपये है, जो पांच गुना से अधिक की वृद्धि को दर्शाता है। हिमाचल प्रदेश में जहां 12 नवंबर को मतदान होगा, वहीं गुजरात में 1 और 5 दिसंबर को मतदान होगा। दोनों राज्यों के वोटों की गिनती 8 दिसंबर को होगी।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here