Pariksha Pe Charcha 2022 Live Updates: पीएम मोदी ने कहा “समान अवसर से अगर बेटा 19 करेगा तो बेटियां 20 करेंगी”

0
293
Pariksha Pe Charcha 2022 Live Updates
Pariksha Pe Charcha 2022 Live Updates

Pariksha Pe Charcha 2022 Live Updates: तालकटोरा स्टेडियम में “परीक्षा पे चर्चा 2022” यानी परीक्षा पे चर्चा के 5वें संस्करण का आयोजन किया गया है। इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बोर्ड परीक्षा देने वाले छात्रों से बात-चीत कर रहे हैं।

Pariksha Pe Charcha 2022 Live Updates: कार्यक्रम का समापन

पीएम मोदी ने परीक्षा पे चर्चा के सभी एंकर छात्रों को स्टेज पर बुलाया और उनसे बात करते हुए इस पूरे कार्यक्रम के लिए धन्यवाद कहा। पीएं मोदी ने कहा कि ऐसे कार्यक्रम से उन्हें लगता है जैसे की उनकी खुद की उम्र 50 साल कम हो गई हो। जाते-जाते भी पीएम मोदी सभी बच्चों से मिलें और स्पेशल टैलेंट/ स्पेशल एबिलिटी छात्रों से मिलें और उन सभी से कहा अपनी ताकत को पहचानो और उससे दुनिया में अपनी पहचान बनाओ।

Pariksha Pe Charcha 2022 Live Updates: “Use And Throw” की बजाय “Re-Use Culture” अपनाया जाएं

पीएम मोदी ने “यूज एंड थ्रो कल्चर” के बजाय “री-यूज कल्चर” को बढ़ावा देने की बात कहीं। उन्होंने कहा हम जितने संसाधनों का प्रयोग करेंगे पर्यावरण को उतना नुकसान होगा। साथ ही जल संरक्षण के बारे में भी जागरूक होने को कहा। 

Pariksha Pe Charcha 2022 Live Updates: सभी बच्चों को बताया देश का जिम्मेदार नागरिक

पीएम ने छात्रों के पर्यावरण के सवाल का स्वागत किया और कहा कि यह परीक्षा से जुड़ा विषय नहीं है। लेकिन परीक्षा के लिए जैसे बेहतर पर्यावरण की जरूरत है ठीक वेसै ही पृथ्वी कि लिए भी जरूरी है। पीएम मोदी ने देश के सभी बच्चों को धन्यवाद देते हुए कहा कि स्वच्छता की भावना को चार चांद लगाने में देश के बालक-बालिकाओं ने काम किया है। स्वच्छता का सबसे ज्यादा क्रेडिट उन्हें को जाता है। साथ ही पीएं मोदी ने इन बच्चों को देश का जिम्मेदार नागरिक बताया क्योंकि इन सभी ने वैक्सीनेशन करा कर अपना फर्ज निभाया है।

Pariksha Pe Charcha 2022 Live Updates: बेटियों को दें समान अवसर

ग्रामीण क्षेत्र की बालिकाओं के विकास को लेकर सवाल पर पीएम मोदी ने कहा कि सोच में पहले से परिवर्तन आया है। पहले बेटों को पढ़ाया जाता था और बेटियों को ससुराल के भरोसे छोड़ दिया जाता था। लेकिन बिना बेटियों के विकास के समाज का विकास नहीं हो सकता। समाज के भीतर बेटा-बेटी में भेदभाव नहीं होना चाहिए। उन्होंने रानी अहिल्याबाई, रानी लक्ष्मीबाई और विदूषी जैसी महिलाओं का उदाहरण दिया। आजकल लड़कियां खेलकूद, विज्ञान, बोर्ड परीक्षाओं सभी में कमाल कर रही है। आगे पीएम मोदी ने कहा समाज से मेरी अपील है कि बेटियों को समान अवसर दिया जाएं। समान अवसर से अगर बेटा 19 करेगा तो बेटियां 20 करेंगी। 

Pariksha Pe Charcha 2022 Live Updates: बोर्ड परीक्षा की तैयारी करें?

12वीं के एक छात्र ने पूछा कि हम कॉलेज एडमिशन पर ध्यान दें या परीक्षा के नए पैटर्न पर या फिर बोर्ड परीक्षा पर? इस सवाल का जवाब देते हुए पीएम मोदी ने कहा कि आप जो पढ़ रहे हैं उस पर ध्यान दें, क्योंकि आप जो अच्छे से मन लगाकर पढ़ेंगे वो आपको कभी निराश नहीं होने देगा।

Pariksha Pe Charcha 2022 Live Updates: जिंदगी में Competition को Invite करें

पीएम मोदी ने छात्रों से कहा कि कभी-कभी आप खुद का भी एग्जाम लें, इससे आपको नई दृष्टि मिलेगी। जब आप खुले मन से चीजों से जुड़ेंगे तो कभी भी निराशा आपके दरवाजे पर दस्तक नहीं दे सकती। खुद से ही Competition को Invite करें। इसकी शुरूआत घर से ही करें। नई चीजें जोड़ने वाले, Provoke करने वाले बहुत आगे बढ़ते हैं। पीएम मोदी ने ज्ञान को आत्मसात करने की बात कहीं।

Pariksha Pe Charcha 2022 Live Updates: परीक्षा के दौरान समय का उपयोग कैसे करें?

पीएम मोदी ने कहा कि हमारे शरीर की तरह मन भी चीटर है, जो पसंद आता है वहीं करते हैं उसका की तरफ चले जाते हैं। साथ ही उन्होंने कहा कि हम कब पढ़ सकते हैं यह केवल एक प्रवृत्ति है। हम किस समय क्या करने में कंफर्टेबल है, यह मायने रखता है। 

Pariksha Pe Charcha 2022 Live Updates: परीक्षा के दौरान भूलने की परेशानी से कैसे बचें?

पीएम ने कहा कि ध्यान लगाना जरूरी है। कुछ लोग रोजाना अखबार पढ़ते हैं लेकिन 99 फीसदी लोग नहीं बता सकते कि आज अखबार में हेडलाइन क्या है। वह जो भी पढ़ रहे हैं देख रहे हैं उनके दिमाग में नोट नहीं होता। प्रकृति की सबसे बड़ी सौगात वर्तमान है। इसे जीना सीखना चाहिए। साथ ही उन्होंने कहा कि हिलते पानी में सिक्का सही से नहीं दिखता, ऐसे ही अगर मन डोलता रहेगा तो हम कुछ नहीं समझ पाएंगे। मन को स्थिर करें, गहरी सांस ले। इसके बाद आप देखेंगे कि मेमोरी खुद वापस आ जाएगी। 

Pariksha Pe Charcha 2022 Live Updates: “Exam Warrior” का किया जिक्र

परीक्षा से डरने की जरूरत नहीं है। कहा, परीक्षा से बोलो मैनें इतना पढ़ा है, आओ मैं तुम्हारी परीक्षा लेता हूं।

Pariksha Pe Charcha 2022 Live Updates: छात्रों से खुद को Observe करने को कहा

पीएम मोदी ने छात्रों को कहा कि आप खुद को ऑब्जर्व करें कि किस बात से आप डिमोटिवेट होते हैं और कौन सी बातें आपको सहज रूप से मोटिवेट करती है। आपको खुद को एनालिसिस करने की जरूरत है। किसी दोस्त या अपने अभिभावकों को सहारा या सहानूभूति लेने की कोशिश न करें। इस सावल पर पीएम मोदी ने “Think, Observe And Believe” करने का मुलमंत्र दिया।

Pariksha Pe Charcha 2022 Live Updates: सवाल पूछा गया कि छात्र परीक्षा से डरते हैं या माता-पिता और शिक्षकों की आशाओं को पूरा न कर पाने की बात से

पीएम मोदी ने सभी माता-पिता से कहा कि आप जो खुद से नही कर पाएं हैं उसे अपने बच्चों पर इंजेक्ट करने की कोशिश करते हैं। सभी अभिभावकों , शिक्षकों और स्कूल प्रशासन बच्चों के आशाओं और अकांक्षाओं को समझें बिना अपनी इच्छा थोप देते हैं। साथ ही पीएम ने कहा की सभी बच्चे किसी न किसी विषय या कला में जरूर बेहतरीन होंगे। पीएम मोदी ने कहा कि शिक्षक और परिजन की बात भी सुननी है और हमें उन चीजों पर भी ध्यान देना है कि हम किसमें सामर्थ्य हैं। इसी से हम अपना बेहतर दे पाएंगे।

Pariksha Pe Charcha 2022 Live Updates: किए गए NEP से संबंधित सवाल

पीएम मोदी ने बताया NEP को New Education Policy की जगह National Education Policy कहा जाना चाहिए। National Education Policy का देश के हर तबके में स्वागत हो रहा है। पीएम मोदी ने कहा “खेलना खिलने के लिए बहुत आवश्यक है”। ग्रामीण, शहरी, छात्र और छात्राओं सभी स्तर पर चर्चा और शोध कर के ड्राफ्ट तैयार किया गया। NEP नए शोध की ओर जाने का सम्मान के साथ अवसर देती है।

नंदिता और निवेदिता नाम की दो बहनों के बारे में बताते हुए कहा कि इन छात्राओं ने देश-विदेश में अपने छात्र खोज लिए हैं और खुद गुरू बन गईं हैं।

Pariksha Pe Charcha 2022 Live Updates: सवाल में पूछा गया ऑनलाइन शिक्षा में तैयारी करना थोड़ा कठीन

ऑनलाइन शिक्षा पर शिक्षकों और छात्रों दोनों ने सवाल पूछे। उन्होंने कहा कि ऑनलाइन शिक्षा काफी चुनौतिपूर्ण रही। इसमें कैसे सुधार लाया जाए?

इसका जवाब देते हुए पीएम ने कहा कि जब आप ऑनलाइन पढ़ाई करते हैं तो पढ़ते हैं या रील देखते हैं? पीएम ने कहा कि दोष ऑनलाइन या ऑफलाइन का नहीं हैं। बल्कि इस बात पर निर्भर करता है कि आपका दिमाग कहां हैं? जो चीजें ऑफलाइन हैं वही चीजें ऑनलाइन हैं। पीएम ने कहा “माध्यम नहीं मन समस्या है”। पीएम मोदी ने एकाग्रता से पढ़ाई करने का मुलमंत्र दिया।

Pariksha Pe Charcha 2022 Live Updates: “परीक्षा जीवन का एक सहज हिस्सा है”

पीएम मोदी ने कहा परीक्षा जीवन का सहज हिस्सा है। हम इतनी बार परीक्षा दे चुके हैं की इसका अनुभव आपकी ताकत बन चुकी है। दूसरों की तरह तैयारी न करें जो आपको समझ आएं वैसे करें। अपनी सामान्य दिनचर्या को ही जारी रखें।

Pariksha Pe Charcha 2022 Live Updates: धर्मेंद्र प्रधान ने किया संबोधन

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कार्यक्रम को संबोधित किया और साथ ही वैक्सीन समेत अन्य उपलबधियों पर बधाइयां दी। इसके बाद स्टेज पर पीएम मोदी का स्वागत किया गया।

Pariksha Pe Charcha 2022 Live Updates: पीएम नरेन्द्र मोदी ने इस कार्यक्रम को बताया खास

Pariksha Pe Charcha 2022 Live Updates: पीएम मोदी ने कहा की यह कार्यक्रम खास है क्योंकि पिछले साल महामारी के कारण इसका आयोजन संभव नहीं हो पाया थ। साथ ही उन्होंने परीक्षा को त्योहार की तरह मनाने की बात कही है।

Pariksha Pe Charcha 2022 Live Updates: NAMO App बताई जाएंगी बाकि अन्य बातें

अपने संबोधन के दौरान पीएम मोदी ने NAMO App के बारे में बताते हुए कहा कि जिन बच्चों का जवाब वो इस कार्यक्रम के दौरान नहीं दे पाएंगे, उन्हें उनके सभी जवाब NAMO App पर जरूर मिलेंगे ताकि बच्चों को किसी तरह की शिकायत न रहें।

Pariksha Pe Charcha 2022 Live Updates: दिल्ली की छात्रा ने किया पहला सवाल

इस कार्यक्रम मेंं पहला सवाल खुशी नाम की छात्रा ने किया कि परीक्षा के समय घबराहट और तनाव से कैसे निपटा जा सकता है?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here