Free Coaching: दिल्ली सरकार की एक नई पहल, अब छात्र फ्री में पा सकेंगे JEE और NEET की कोचिंग

0
210
School Of Excellence Named After Dr BR Ambedkar
School Of Excellence Named After Dr BR Ambedkar

Free Coaching: दिल्ली के सरकारी स्कूलों में पढ़ रहे बच्चों और उनके अभिभावकों के लिए एक जरूरी खबर है। डॉक्टर और इंजीनियर बनने की चाह रखने वाले छात्रों का सपना पूरा करने में दिल्ली सरकार अब उनकी मदद करने जा रही है। दरअसल, अब दिल्ली सरकार JEE और NEET जैसे उच्च स्तरीय एंट्रेंस एग्जाम के लिए फ्री में कोचिंग कराएगी। इस बात की जानकारी दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया द्वारा की गई। Directorate of Education (DOE) ने Engineering, Medical के साथ-साथ अन्य सभी तकनीकी क्षेत्रों में अपना करियर बनाने के इच्छुक छात्रों को तैयार करने के लिए Avanti Fellows के साथ एक MOU पर हस्ताक्षर किए हैं।

1686709b3a1367b49b4c8061ce2281b2 400x400 min

Competitive Exam द्वार किया जाएगा Free Coaching के लिए चयन

Free Coaching के लिए पहले साल में एक टेस्ट का आयोजन किया जाएगा जिसके माध्यम से कक्षा 11वीं-12वीं कक्षा के 6 हजार बच्चों को चुना जाएगा। इसके बाद उच्च स्तरीय एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी के लिए कोचिंग और टेस्ट सीरीज आयोजित किए जाएंगे। छात्रों को परीक्षाओं की तैयारी करने के लिए हर संभव मदद दी जाएगी। साथ ही, बच्चों को एकेडमिक सपोर्ट और तैयारी के दौरान Study Materials और Guide भी दिया जाएगा।

delhi school reopen 1

आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के बच्चे नहीं कर पाते कोचिंग

उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने बताया कि बहुत से ऐसे बच्चे होते हैं जो डॉक्टर-इंजीनियर बनने का सपना देखते हैं। लेकिन अपने कमजोर आर्थिक हालातों की वजह से वो JEE और NEET जैसा परीक्षाओं के लिए कोचिंग नही ले पाते हैं, क्योंकि इनकी कोचिंग काफी महंगी होती है।

लेकिन अब हम सभी बच्चों को JEE, NEET, Para-Medical और साथ ही अन्य सभी टेक्निकल क्षेत्रों के शिक्षा संस्थानों के एंट्रेंस एग्जाम की तैयारियों के लिए Free Coaching पाने का मौका देंगे। बच्चे अपनी योग्यता के अनुसार इस मौके का फायदा उठा सकते हैं।

संबंधित खबरें:

NEET toppers from Delhi govt schools: सैकड़ों छात्रों का हुआ NEET में चयन, बोले Delhi के सीएम Kejriwal- मुझे अपने बच्चों पर गर्व है!

Delhi Nursery Admission 2022-23 की पहली सूची आज होगी जारी, अभिभावक तैयार रखें ये दस्तावेज

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here