E-Pathshala के जरिये दिल्‍ली के सरकारी स्‍कूल में पढ़ने वाले छात्रों की दिक्‍कतें होंगी दूर

E-Pathshala: विभाग ने इस बाबत समन्‍वयक शिक्षक नामित करने के निर्देश भी दिए हैं। छात्रों का नामांगन गूगल फार्म के माध्‍यम से शुरू होगा।

0
145
E-Pathshala

E-Pathshala: बेहतर शिक्षा और अच्‍छे परिणामों के लिए दिल्‍ली सरकार जल्‍द ही ई-पाठशाला की सुविधा शुरू करने जा रही है।सरकारी स्‍कूलों की कक्षा 8वीं से लेकर 12वीं कक्षा के छात्र इस परियोजना से जुड़ सकेंगे। इस संबंध में शिक्षा विभाग की ओर से बाकायदा एक पप्रत्र जारी किया गया है। इसके साथ ही बच्‍चों को बेड टच और गुड टच का ज्ञान देने के लिए भी विशेषतौर पर कार्यशाला आयोजित की जाएगी।विभाग ने इस बाबत समन्‍वयक शिक्षक नामित करने के निर्देश भी दिए हैं। छात्रों का नामांगन गूगल फार्म के माध्‍यम से शुरू होगा।

E-Pathshala: top hindi news
E-Pathshala:

E-Pathshala: आउटसोर्सिंग एजेंसी एकत्र करेगी डेटा

शिक्षा विभाग की ओर से इस बाबत डेटा सत्‍यापन का कार्य भी करवाया जाएगा। इसका काम एक आउटसोर्सिंग एजेंसी को सौंपा जाएगा। डेटा सत्‍यापन पूरा होने के बाद छात्र का मोबाइल नंबर सक्रिय हो जाएगा। मोबाइल एप पर सदस्‍यता का उपयोग करने के लिए लॉगिन विवरण, ओटीपी प्राप्‍त करने के लिए छात्रों की ओर से पंजीकृत करवाए गए नंबर का ही इस्‍तेमाल किया जाएगा।

E-Pathshala: सब्‍जेक्‍ट में कैसे लें इंटरेस्‍ट? बताएंगे विशेषज्ञ

E Pathshala ki top update
E-Pathshala

मालूम हो कि वर्तमान में कक्षा 8 से लेकर 12वीं तक राजधानी में हजारों की संख्‍या में छात्र शिक्षा प्राप्‍त कर रहे हैं। इन्‍हें पढ़ाई करवाने के साथ ही हर विषय में परिपक्‍वता करने, उक्‍त विषय संबंधी परेशानी, एक अच्‍छे उत्‍तर लिखने की कला, सब्‍जेक्‍ट को कैसे पूरे इंटरेस्‍ट के साथ पढ़ा जाए आदि बातों पर पढ़ाई करवाई जाएगी। इसके साथ ही छात्रों के मनपसंद विषय और उसके महत्‍व से भी अवगत कराया जाएगा, ताकि 12वीं कक्षा पास करने के बाद वे अपना भविष्‍य संवार सकें।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here