CISF Recruitment 2022: Head Constable के कई पदों पर निकली भर्तियां, महिलाएं भी कर सकतीं हैं आवेदन

0
382
CISF Recruitment 2022
CISF Recruitment 2022

CISF Recruitment 2022: देश की सेवा करने का सपना देख रहे युवाओं के लिए सुनहरा मौका है। CISF द्वारा Head Constable के पदों पर भर्तियां निकाली गई हैं।यह भर्ती स्पोर्ट्स कोटे के उम्मीदवारों के लिए है जो स्टेट, नेशनल या इंटरनेशनल स्तर पर खेल चुके हैं, या फिर टीम को लीड किया है। इस भर्ती के माध्यम से कुल 249 पदों को भरा जाएगा। सभी योग्य और इच्छुक उम्मीदवार जो इस भर्ती परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं। वह आधिकारिक वेबसाइट cisf.gov.in पर जाकर 07 अप्रैल तक आवेदन कर सकते हैं।

Coffee Tutorial YouTube Thumbnai 2 2

CISF Recruitment 2022: Educational Qualification

जारी किए गए भर्ती पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों का किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं की परीक्षा उत्‍तीर्ण होनी अनिवार्य है।

Coffee Tutorial YouTube Thumbnail 19

CISF Recruitment 2022: Age Limit

इन पदों पर भर्ती के लिए अनारक्षित वर्ग के उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 23 वर्ष होनी चाहिए। सरकारी नियमानुसार OBC वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में 3 साल की छूट दी गई है। SC/ ST वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में 5 साल की छूट मिली है।

CISF Recruitment 2022: Application Fees

जारी किए गए रिक्त पदों पर आवदेन करने के लिए उम्मीदवारों को निर्धारित किए गए आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। अनारक्षित वर्ग और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को 100 रुपये का आवेदन शुल्क देना होगा। जबकि आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों के लिए कोई आवेदन शुल्क नहीं है।

application

CISF Recruitment 2022: Selection Process

इन पदों पर उम्मीदवारों का चयन कई चरणों के आधार पर किया जाएगा। सबसे पहले उम्मीदवारों का Physical Standard Test (PST) होगा। इसके बाद उन्हें डॉक्यूमेंट वेरीफिकेशन के लिए बुलाया जाएगा। उनका Trail Test, Proficiency Test और Medical Examination होगा। इन सब के बाद ही Final Merit List तैयार की जाएगी।

CISF Recruitment 2022: Vacancy Details

इस भर्ती प्रक्रिया द्वारा कुल 249 रिक्त पदों को भरा जाएगा। इसमें पुरुषों के लिए 181 सीटें हैं और महिलाओं के लिए 68 सीटें निर्धारित की गई हैं।

संबंधित खबरें:

RBI Recruitment 2022: असिस्टेंट मैनेजर समेत कई पदों पर निकली भर्तियां, यहां जानें Selection Process

NHM Haryana के तहत निकली 700 से अधिक भर्तियां, यहां जानें किस जिले में निकली कितनी सीटें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here