CBSE Result 2022: जल्द जारी होने वाला है सीबीएसई बोर्ड का रिजल्ट, ऐसे करें चेक

जानकारी के मुताबिक जुलाई के अंत तक रिजल्ट आने की संभावना है। फिलहाल इस पर कोई एक निश्चित तारीख नहीं बताई है। पर स्टूडेंट्स को ये सलाह दी जाती है कि वो समय- समय पर वेबसाइट को चेक करते रहें।

0
316
CBSE praticle exam news
CBSE

CBSE Result 2022: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के 10वीं और 12वीं परीक्षा के नतीजे जल्द ही जारी होने वाले हैं। जिन स्टूडेंट्स ने वर्ष 2022 की ये परीक्षा दी है। उन्हें काफी समय से अपने रिजल्ट आने का इंतजार है। CBSE बोर्ड स्टूडेंट्स के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर समय-समय पर नोटिफिकेशन भी जारी करता रहता है। स्टूडेंट्स बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

जानकारी के मुताबिक जुलाई के अंत तक रिजल्ट आने की संभावना है। फिलहाल इस पर कोई एक निश्चित तारीख नहीं बताई गई है। स्टूडेंट्स को सलाह दी जाती है कि वे समय- समय पर वेबसाइट को चेक कर अपडेट रहें। इस साल बोर्ड के एग्जाम दो टर्म में आयोजित किए गए थे। नंवबर- दिसंबर 2021 में आयोजित सीबीएसई टर्म 1 बोर्ड परीक्षा में MCQ फॉर्मेट में प्रश्न पूछे गए थे। वहीं टर्म 2 में डिस्क्रिप्टिव और केस- आधारित प्रश्न थे।

CBSE Result 2022: जल्द जारी होने वाला है सीबीएसई बोर्ड का रिजल्ट, ऐसे करें चेक
CBSE Result 2022

अक्सर रिजल्ट जारी होने के बाद एक साथ सभी के द्वारा बेवसाइट इस्तेमाल करने की वजह से साइट स्लो हो जाती है या फिर इंटरनेट की दिक्कत आ जाती है। ऐसे में छात्रों को घबराने की जरूरत नहीं है। आप अपना रिजल्ट बिना इंटरनेट और वेबसाइट के भी चेक कर सकते हैं। इसके लिए बस आपको अपने फोन से एक मैसेज करना होगा।

SMS से रिजल्ट चेक करने के लिए अपने फोन में cbse10 टाइप करें फिर स्पेस दें। इसके बाद अपना Roll Number टाइप करें और 7738299899 पर भेज दें। सीबीएसई 12वीं का रिजल्ट चेक करने के लिए cbse12 टाइप करें फिर स्पेस दें। इसके बाद अपना Roll Number टाइप करें और 7738299899 पर भेज दें। मैसेज करने के बाद कुछ ही देर में आपका रिजल्ट आपके पास मैसेज से आ जाएगा। मैसेज में विषय के हिसाब से नंबर आ जाएंगे।

CBSE Result 2022: जल्द जारी होने वाला है सीबीएसई बोर्ड का रिजल्ट, ऐसे करें चेक
CBSE Result 2022

CBSE Result 2022: कैसे करें रिजल्ट चेक?

  • सीबीएसई 10वीं और 12वीं के रिजल्ट चेक करने के लिए cbseresults.nic.in पर जाएं।
  • अब आपको वेबसाइट पर होमपेज नजर आएगा, जिसपर ‘CBSE 10th result 2022’ or ‘CBSE 12th Result 2022’ का लिंक मिलेगा।
CBSE Result 2022: जल्द जारी होने वाला है सीबीएसई बोर्ड का रिजल्ट, ऐसे करें चेक
CBSE Class 12th Result
  • दिए गए लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने पेज खुलेंगा, जिसमें मांगी गई जानकारी आपको भरनी है।
  • सही जानकारी सबमिट करते ही आपका रिजल्ट आपके सामने आ जाएगा।
  • मार्कशीट को डाउनलोड कर आप उसका प्रिंट भी निकलवा सकते हैं।

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here