BYJU’S व SWIGGY समेत ये हैं देश के टॉप यूनिकॉर्न, नई लिस्ट में देखें दुनिया में भारत की स्थिति

क्या होता है यूनिकॉर्न?

0
53
Hurun Global Unicorn Index
Hurun Global Unicorn Index

Hurun Global Unicorn Index: हुरुन ने ग्लोबल यूनिकॉर्न इंडेक्स 2023(Hurun Global Unicorn Index) की सूची जारी कर दी है। इस नई लिस्ट में भारत के टॉप यूनिकॉर्न में BYJU’S, Swiggy और Dream-11 के नाम शामिल हैं। आपको बता दें कि BYJU’S एक एडकेट स्टार्टअप है वहीं, फूडटेक प्लेटफॉर्म Swiggy तो गेमिंग फर्म Dream-11 है। मंगलवार को जारी दुनिया के यूनिकॉर्न की लिस्ट में भारत तीसरे पायदान पर है। वहीं, इससे ऊपर अमेरिका और चीन हैं।

Hurun Global Unicorn Index
Hurun Global Unicorn Index

Hurun Global Unicorn Index: इतनी बताई गई इन कंपनियों की कीमत

Hurun Global Unicorn Index की रिपोर्ट में BYJU’S को दुनिया के उन टॉप-10 यूनिकॉर्न में शामिल किया गया है जिनकी वैल्यूएशन में कोरोना के बाद से भारी उछाल देखने को मिला है। हुरून की रिपोर्ट के अनुसार, BYJU’S की कीमत 22 अरब डॉलर आंकी गई है। वहीं, Swiggy की वैल्यू 8 अरब डॉलर आंकी गई है। अब ड्रीम-11 की बात करें तो इसकी भी वैल्यू आठ अरब डॉलर बताई गई है।

रिपोर्ट के अनुसार, भारत में कुल 138 यूनिकॉर्न है, जिनमें से 70 के मुख्यालय भारत से बाहर हैं वहीं 68 के मुख्यालय देश में ही हैं।

क्या होता है यूनिकॉर्न?
यूनिकॉर्न एक स्टार्टअप कंपनी होती है जिसकी वैल्यूएशन एक अरब डॉलर या इससे अधिक होती है। अगर हम आम भाषा में इसे समझें तो यदि कोई निजी कंपनी जिसका बाजार मूल्य एक अरब डॉलर या इससे अधिक का होता है तो वह कंपनी यूनिकॉर्न कंपनी कहलाती है। मतलब कि वह कंपनी यूनिकॉर्न की सूची में शामिल हो जाती है।

यह भी पढ़ेंः

“मैं किसी के बाप से नहीं डरता”, जानिए अजित पवार पर क्यों भड़के संजय राउत?

कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए BJP ने जारी की 40 स्टार प्रचारकों की सूची, PM मोदी से लेकर ये दिग्गज हैं शामिल

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here