Gold Rate : सरार्फा कारोबार में सोना हुआ स्थिर, चांदी फिसली

0
294
gold
gold

Gold Rate: 11 फरवरी 2022 को सोने का भाव (Gold Price Today) में स्थिरता देखने को मिली। देश में प्रति 10 ग्राम सोने का भाव 49,970 रुपये रहा। बीते गुरुवार को ही सोने के दामों में उछाल देखने को मिला था। पिछले माह भी 14 जनवरी के आसपास सोने के दामों में तेजी आई थी। वहीं चांदी का भाव (Silver Price Today) 60,600 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गया। इसके दामों में कल के मुकाबले 100 रुपये की गिरावट देखने को मिली।

gold rate
gold rate

Gold Rate : अंतरराष्ट्रीय बाजार के भाव का भी पड़ता है असर

अंतरराष्ट्रीय बाजार के भाव का सोने (Gold) और चांदी के दामों पर असर साफ देखा जा सकता है। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में बहूमूल्‍य धातुओं के दामों का सीधा असर भारत के वायदा कारोबार में पड़ता है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में चांदी के दाम कई कारकों पर निर्भर करते हैं। इनमें महंगाई से जुड़े कारण, डॉलर में उतार चढ़ाव, वैश्व‍िक बाजार में गिरावट आदि शामिल हैं। हालांकि जो निवेशक जोखिम नहीं लेना चाहते वे सोने में निवेश कर सकते हैं।

एमसीएक्‍स पर जानें भाव

एमसीएक्‍स यानी मल्‍टी कॉमोडिटी एक्‍सचेंज (Multi Commodity Exchange) के पेज पर जाकर आप सोने का ताजा भाव जान सकते हैं। एमसीएक्स एक स्टॉक एक्सचेंज है जहां कमोडिटी मार्केट के उत्‍पाद मसलन (Base Metals), (Bullions), (Agro Commodities),( Energy) आदि लिस्टेड होते हैं। ऐसे में यहां पर इन्हीं में निवेश और ट्रेडिंग की जाती है। (MCX) शेयर निवेशक और ट्रेडर को कमोडिटी के शेयर खरीदने और बेचने का साधन प्रदान करती है.

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here