Karnataka News: कलबुर्गी में शरणबसवेश्वर जात्रा में बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं की उमड़ी भीड़, हेलीकॉप्टर से की गई पुष्पवर्षा

0
376
Sharanbasaveshwar Jatra in Kalaburgi
Karnataka News: Sharanbasaveshwar Jatra in Kalaburgi

Karnataka News: 18वीं सदी के विद्वान और संत शरणबसवेश्वर की 200वीं पुण्यतिथि के उपलक्ष्य में कलबुर्गी में शरणबसवेश्वर जात्रा में बड़ी संख्या में भक्तों ने भाग लिया। इस दौरान हेलीकॉप्टर से श्रद्धालुओं पर पुष्पवर्षा भी की गई। वार्षिक कार उत्सव 18वीं सदी के संत की 200वीं पुण्यतिथि के उपलक्ष्य में मनाया जाता है। कलबुर्गी में 18वीं सदी के संत शरणबसवेश्वर की 200वीं पुण्यतिथि के उपलक्ष्य में मनाए जाने वाले वार्षिक मंदिर कार (रथ) उत्सव शरणबसवेश्वर जात्रा के लिए देश-विदेश के विभिन्न हिस्सों से श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ी थी।

Karnataka News: कलबुर्गी में उत्सव का माहौल

बता दें कि इस बार कई भक्त कलबुर्गी, रायचूर, विजयपुरा, बीदर और महाराष्ट्र और आंध्र प्रदेश के सीमावर्ती जिलों में अपने गांवों और कस्बों से मीलों पैदल चलकर कलबुर्गी पहुंचे। मंगलवार 22 मार्च को शरणबसवेश्वर की मूर्ति को ले जाने वाला रथ मंदिर परिसर के चारों ओर खींचा गया। भक्तों ने शरणबसवेश्वर और शरणबसवेश्वर संस्थान के आठवें पीठाधिपति शरणबसवप्पा अप्पाजी की जय-जयकार भी की। संस्थान ने पहली बार रथ पर गुलाब की पंखुड़ियां बरसाने के लिए हेलीकॉप्टर और ड्रोन की व्यवस्था की।

download 28 2
Karnataka News: Sharanbasaveshwar Temple

Karnataka News: जात्रा के दौरान 9वें पीठाधिपति का किया गया राज्याभिषेक

संस्थान के आठवें महादसोहा पीठाथिपति डॉक्टर अप्पाजी और उनके पुत्र चिरंजीवी डोड्डप्पा अप्पाजी, जिन्हें नौवें पीठाधिपति के रूप में राज्याभिषेक किया गया है, दोनों ने पहली बार रथोत्सव से पहले और बाद में सभी धार्मिक अनुष्ठानों की अध्यक्षता की। चिरंजीवी डोडप्पा अप्पाजी ने शानदार ढंग से सजाए गए रथ के चारों ओर घूमकर रथ की पूजा और नैवैद्य की पेशकश की और अपने पिता के साथ दशोह महामने में विशेष रूप से बने बाड़े में अपनी मां, डॉक्टर दक्षिणायिनी अव्वाजी के साथ रथोत्सव को देखने के लिए मंदिर से सटे दशोह महामने में शामिल हुए।

संबंधित खबरें…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here