नवरात्र के नौ दिन मां दुर्गा के नौ रूपों की पूजा कि जाती है। इस बार आश्विन मास की शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि 17 अक्टूबर से नवरात्र शुरू होंगे। इस उपवास में लोग कुट्टु के आटे की पूरी या परांठे बनाकर खाते हैं। लेकिन इसमें तेल होने के कारण कैलोरी की मात्रा अधिक हो जाती है।

नवरात्र में अधिकतर चीजें तेल में ही बनती हैं इससे वजन बढ़ने का खतरा होता है। आलू का प्रयोग इस समय सबसे अधिक होता है। आलू में फैट की मात्रा ज्यादा होती है।

एसे में अगर आप को वजन बढ़ने का टेंशन हैं तो अपने दिमाग को कूल करिए क्योंकि हम आपको टेंशन मुक्त करने आए हैं। आप के लिए जादुई रेसिपी लाए हैं जिससे आप को स्वाद तो मिलेगा ही साथ में वजन भी नहीं बढ़ेगा। आइए जानते हैं कैसे बनाई जाती है कुट्टु की खिचड़ी ? 

कुट्टु की खिचड़ी बनाने के लिए समान

DSC07069 1024x768 1 1

-1 कप कुट्टू
-2 मीडियम साइज चौकोर कटा हुआ आलू
-2 कप पानी
-1 हरी मिर्च
-1/2 इंच अदरक
-1/2 चम्मच जीरा
-1 चम्मच चीनी
-2 चम्मच मूंगफली
-1 चम्मच घी
-1 चम्मच धनिया
-नींबू रस
-सेंधा नमक

एसे बनाए कुट्टु की खिचड़ी

maxres 1

कुट्टु की खिचड़ी बनाने के लिए सबसे पहले तवे को गर्म करके उसमें पी नट भून लें। भूने हुए पी नट को मिक्सी में डाल कर बारीक तरह से पीस लें। इसके बाद कुट्टु को अच्छी तरह साफ कर लें। अब एक कड़ाई मे घी गरम करक उसमें जीरा, छेटी कटी हुई हरी मिर्च और अदरक डालकर चलाएं। इसमें आलू को डालकर फ्राई करें। जब आलू अच्छी तरह से फ्राई हो जाए तो उसमें पिसी हुई मूंगफली और कुट्टु डालकर दो मिनट तक चलाएं।अब इसमें पानी, चीनी और नमक डालें। अब पैन को ढंक कर उसे धीमी आंच में पकने दें। जब इसमें से पानी पूरी तरह से सूख जाएं तो गैस बंद कर उसमें कटी हुई हरी धनिया ऊपर से डालें।

हेल्थी और टेस्टी कुट्टु की खिचड़ी बन कर तैयार है। इससें आप नौ दिन बड़े चाव के साथ खा सकते हैं। वजन बढ़ने की चिंता छोड़े ट्राय करे इस रेसिपी को।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here