Cryptocurrency: क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज भी आया ED की रडार पर, WazirX और Vauld की 370 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त

Cryptocurrency: मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़ी जांच को अंजाम दे रही ईडी ने गुरुवार को Vauld की 370 करोड़ रुपये मूल्य की परिसंपत्ति जब्त कर ली।

0
150
Crypto Price Today
Crypto Price Today

Cryptocurrency:देश में क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज की सुविधाएं देने वाली कंपनियों के खिलाफ जांच का दायरा बढ़ता जा रहा है। प्रवर्तन निदेशालय ने पहले WazirX नाम के एक्सचेंज की संपत्तियां जब्त की थीं। इस कार्रवाई के कुछ दिन बीत जाने के बाद आज यानी गुरुवार को Vauld के एसेट को भी जब्त कर लिया गया।
मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़ी जांच को अंजाम दे रही ईडी ने गुरुवार को Vauld की 370 करोड़ रुपये मूल्य की परिसंपत्ति जब्त कर ली। इस बीच वैश्विक क्रिप्टो एक्सचेंज Binance ने सोमवार को ऐलान किया था कि वह WazirX के साथ अपने ऑफ-चेन फंड ट्रांसफर को बंद कर रही। WazirX के खिलाफ ईडी की कार्रवाई पहले से चल रही है।

Cryptocurrency
Cryptocurrency

Cryptocurrency: WazirX के दावों में दिखा अंतर

जांच एजेंसी ईडी ने पूरे मामले में क्रिप्टो एक्सचेंज कंपनियों को समन जारी किए हैं। ये देखा गया है कि सबसे ज्यादा पैसों का लेन-देन वजीरएक्स के साथ हुआ। इस दौरान खरीदे गए क्रिप्टो एसेट किसी अनाम विदेशी वॉलेट में डाइवर्ट कर दिए गए। इस बाबत ईडी के अधिकारियों का कहना है कि वजीर क्रिप्टो एक्सचेंज ने अमेरिका, सिंगापुर की कई क्रिप्टो एक्सचेंज कंपनियों के साथ वेब एग्रीमेंट किए थे, लेकिन अब वजीरएक्स के एमडी निश्चल शेटटी से मिली जानकारी और जैनमई के दावों में अंतर पाया गया है।

Cryptocurrency: डाटा के दुरुपयोग की होगी जांच

इसके अलावा ईडी कई भारतीय गैर-बैंकिंग फाइनेंस कंपनियों और उनके फिनटेक पार्टनर्स के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग की जांच भी कर रही है। ये जांच NBFC की सहयोगी फिनटेक कंपनियों के खिलाफ RBI के लोन देने के दिशानिर्देशों के उल्लंघन और निजी डाटा के दुरुपयोग को लेकर की है। इसके साथ ही लोन पर ज्यादा ब्याज वसूलने के लिए कर्जदारों के साथ अभद्र भाषा में बात करने और धमकाने की जांच भी जारी है।

संबंधित खबरें

https://youtu.be/E0Aug9OPZFU

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here