PM Narendra Modi ने Sydney-Dialogue में कहा- भारत में होने वाले हैं 5 परिवर्तन, Startups और Cryptocurrency को लेकर कही ये बात

0
419
Narendra Modi
Narendra Modi

PM Narendra Modi ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सिडनी-डायलॉग को संबोधित किया। पीएम ने भारत की प्रौद्योगिकी और विकास पर चर्चा की। अपने स्पीच में प्रधानमंत्री ने भारत में होने वाले पांच परिवर्तनों को गिनाया।

PM Narendra Modi ने भारत में होने वाले 5 परिवर्तन को बताया

पहला परिवर्तन : दुनिया की सबसे विस्तृत जन सूचना अवसंरचना भारत में बनाई जा रही है। एक अरब 30 करोड़ से अधिक भारतीयों के पास विशिष्ट डिजिटल पहचान है, छह लाख गांवों को जल्द ब्रॉडबैंड से जोड़ दिया जाएगा और विश्व की सबसे कारगर भुगतान संरचना, यूपीआई भारत के पास है।

दूसरा परिवर्तन : सुशासन, समावेश, अधिकारिता, संपर्कता का फायदा उठाकर जनकल्याण के लिए डिजिटल प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल करना।

तीसरा परिवर्तन : PM Narendra Modi ने कहा कि भारत के पास दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा और सबसे तेजी से विकसित होने वाला स्टार्ट-अप इको-सिस्टम है।

चौथा परिवर्तन : PM Narendra Modi ने कहा कि भारत के उद्योग और सर्विस सेक्टर, यहां तक कि कृषि क्षेत्र भी विशाल डिजिटल परिवर्तन से गुजर रहे हैं।

पांचवां परिवर्तन : हम 5जी और 6जी जैसी दूरसंचार प्रौद्योगिकी में स्वदेशी क्षमताओं को विकसित करने के लिये निवेश कर रहे हैं। कृत्रिम बौद्धिकता और मशीन-लर्निंग, खासतौर से मानव-केंद्रित तथा कृत्रिम बौद्धिकता के नैतिक उपयोग के क्षेत्र में भारत अग्रणी देशों में शामिल है। हम क्लाउड प्लेटफॉर्म्स और क्लाउड कंप्यूटिंग में मजबूत क्षमताएं विकसित कर रहे हैं।”

PM Narendra Modi on Cryptocurrency

सभी लोकतांत्रिक देश क्रिप्टो-करेंसी पर साथ काम करें

वहीं क्रिप्टो-करेंसी को लेकर पीएम ने कहा, “यह जरूरी है कि सभी लोकतांत्रिक देश क्रिप्टो-करेंसी पर साथ काम करें और यह सुनिश्चित करें कि यह गलत हाथों तक न पहुंच पाये, जो हमारे युवाओं को पथभ्रष्ट कर सकते हैं।”

इसे भी पढ़ें: 

प्राइवेट नौकरी करने वालों के लिए बेहतरीन है Employee Pension Scheme, जानिए यहां विस्तार से

एक छोटी सी Savings बुढ़ापे में देगी बड़ी राहत, जानिए यहां 6 Pension Schemes के बारे में

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here