कोरोना काल के बाद Cryptocurrency के चलन में इजाफा, 7% भारतीय के पास डिजिटल करेंसी, सबसे ज्यादा यूक्रेन के पास है 12.7 फीसदी

Cryptocurrencyरूसंयुक्त राष्ट्र (UN) की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि कोविड-19 महामारी के दौरान दुनियाभर में क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) का इस्तेमाल अभूतपूर्व दर से बढ़ा है।

0
138
Crypto Market Update
Crypto Market Update

Crypto Currency: क्रिप्‍टो करेंसी का चलन कोरोना काल के बाद बड़ी ही तेजी के साथ बढ़ा है। हाल‍ ही में यूनाइटेड नेशंस की ओर से जारी एक रिपोर्ट में इस बात का खुलासा हुआ है। संयुक्त राष्ट्र (UN) की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि कोविड-19 महामारी के दौरान दुनियाभर में क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) का इस्तेमाल अभूतपूर्व दर से बढ़ा है। इस रिपोर्ट में यह भी बताया गया कि भारत में 7 फीसदी से अधिक आबादी के पास डिजिटल करेंसी है। जबकि सबसे ज्‍यादा क्रिप्‍टोकरेंसी इस समय यूक्रेन के पास है।

Cryptocurrency
Cryptocurrency

Crypto Currency: 12.7 फीसदी के साथ यूक्रेन शीर्ष पर पहुंचा

जानकारी के अनुसार संयुक्त राष्ट्र की व्यापार एवं विकास संस्था यूएनसीटीएडी की ओर से जारी रिपोर्ट में कहा गया है कि वर्ष 2021 में क्रिप्टोकरेंसी रखने वाली आबादी की हिस्सेदारी के लिहाज से 20 शीर्ष अर्थव्यवस्थाओं में से 15 विकसित देशों की अर्थव्यवस्थाएं थीं। इस सूची में 12.7 फीसदी के साथ यूक्रेन शीर्ष पर है।

उसके बाद रूस (11.9 फीसदी), वेनेजुएला (10.3 फीसदी), सिंगापुर (9.4 फीसदी), केन्या (8.5 फीसदी) और अमेरिका (8.3 फीसदी) है। भारत में 2021 में कुल आबादी में से 7.3 फीसदी लोगों के पास क्रिप्टोकरेंसी थी। इस सूची में उसका स्थान सातवां है। यूएनसीटीएडी ने कहा कि कोविड-19 के दौरान विकसित देशों समेत दुनियाभर में क्रिप्टोकरेंसी का उपयोग बेहद तेजी से बढ़ा है। यदि क्रिप्टोकरेंसी भुगतान का व्यापक माध्यम बन जाती है और अनाधिकारिक रूप से घरेलू मुद्रा का स्थान ले लेती है, तो इससे देशों की मौद्रिक संप्रभुता खतरे में पड़ सकती है।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here