Year Ender 2022: शेयर कारोबार में दिखा उतार-चढ़ाव, NSE Co-Location केस ने उलझाया, गिरता रुपया और Fuel Price में बदलाव भरा रहा ये साल

Year Ender 2022: इसी साल मशहूर UPI Payment App भारत-पे (BharatPe) के सह-संस्थापक और प्रबंध निदेशक अशनीर ग्रोवर (Ashneer Grover) इन दिनों कंपनी से इस्तीफा देने के बाद चर्चा में बने रहे।

0
175
Year Ender 2022: top newsn on Business
Year Ender 2022

Year Ender 2022: भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था और कारोबार के लिए साल 2022 उतार-चढ़ाव भरा रहा।साल की शुरुआत में एनएसई को-लोकेशन केस ने सभी को चौंकाया, इसमें NSE की पूर्व CEO चित्रा रामकृष्ण चित्रा पर एक हिमालयन योगी के इशारे पर नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का संचालन करने और संवेदनशील जानकारी साझा करने का आरोप था।

इसी साल मशहूर UPI Payment App भारत-पे (BharatPe) के सह-संस्थापक और प्रबंध निदेशक अशनीर ग्रोवर (Ashneer Grover) इन दिनों कंपनी से इस्तीफा देने के बाद चर्चा में बने रहे। उन पर फाइनेंशियल मिसडीड यानी वित्तीय मामले में हेराफेरी करने के आरोप थे। साल की दूसरी छमाही में शेयर कारोबार ने भी खूब गोता लगाया।आइये जानते साल 2022 के दौरान भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था में हुए कुछ बदलावों के बारे में।

Year Ender 2022: NSE Co-location
Year Ender 2022:

Year Ender 2022: NSE Co- Location Case

गौरतलब है, कि CBI मई 2018 से को-लोकेशन घोटाले मामले की जांच कर रही है। हालांकि उसे अभी तक उस रहस्यमयी हिमालयी योगी की पहचान करने के लिए कोई ठोस सबूत नहीं मिला है। जिसके साथ एनएसई की पूर्व सीईओ रामकृष्ण ने गोपनीय जानकारियां साझा की थीं।
इसी साल केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) ने एनएसई के पूर्व ग्रुप ऑपरेटिंग ऑफिसर आनंद सुब्रमण्यम को चेन्नई स्थित उनके आवास से गिरफ्तार किया था। सीबीआई ने दावा किया था, कि वही हिमालयन योगी (Himalyan Yogi) हैं।
सेबी की एक रिपोर्ट में सामने आया था कि चित्रा रामकृष्ण सालों तक एक रहस्यमयी योगी के इशारे पर ही एक्सचेंज को चलाती रहीं। इसके बाद हुई फॉरेंसिक ऑडिट में आनंद सुब्रमण्यणम को ही रहस्यमयी योगी बताया गया था। हालांकि सेबी ने अपनी अंतिम रिपोर्ट में इस दावे को खारिज कर दिया था। चित्रा रामकृष्ण वर्ष 2013 में NSE की सीईओ बनी थी, उन्होंने बाद में आनंद सुब्रमण्यम को अपना सलाहकार नियुक्त किया था, जिन्हें बाद में 4.21 करोड़ रुपये सालाना के मोटे सैलरी पैकज पर GOO के रूप में प्रमोट किया गया था।

Year Ender 2022: Bharat Pay फाउंडर अशनीर ग्रोवर पर लगे आरोप

अशनीर ग्रोवर कोटक महिंद्रा ग्रुप के साथ सार्वजनिक विवाद के बाद से सुर्खियों में छाए रहे। भारतपे के पूर्व सीईओ और उनके एक फैमिली मेंबर का नायका के आईपीओ का अलॉटमेंट नहीं होने पर कोटक ग्रुप के कर्मचारी के साथ बातचीत का कथित ऑडियो खासा सुर्खियों में रहा था।

इसके बाद ग्रोवर ने कोटक महिंद्रा बैंक को एक लीगल नोटिस भेजा, जिसमें उदय कोटक से हर्जाने की मांग की गई थी। कथित तौर पर बैंक ने उन्हें एक पर्सनल इनवेस्टमेंट के लिए फाइनेंस करने से इंकार कर दिया था। कोटक ग्रुप ने उनके नोटिस का जवाब दिया और ग्रोवर द्वारा अनुचित भाषा के इस्तेमाल पर आपत्ति जताई थी। 19 जनवरी को ग्रोवर मार्च के अंत तक के लिए स्वैच्छिक अवकाश पर चले गए थे।

Year Ender 2022: चीनी निर्यात पर रोक बढ़ाई

Year Ender 2022: Sugar news
Year Ender 2022:

Sugar Export: महंगाई नियंत्रित करने को लेकर सरकार का बड़ा कदम, चीनी निर्यात पर रोक बढ़ाने का फैसला केंद्र सरकार ने महंगाई काबू में करने के लिए चीनी निर्यात पर रोक बढ़ा दी है। चीनी के निर्यात पर लगे बैन को अगले साल 31 अक्टूबर 2023 तक बढ़ाने का फैसला किया है। केंद्र सरकार ने ये निर्णय ऐसे समय पर लिया, जब दुनिया में खाद्य उत्पादों की कीमत बढ़ने के कारण महंगाई में तेजी से वृद्धि हो रही है।

Year Ender 2022: GST राजस्‍व में बढ़ोतरी

गौरतलब है कि इस वर्ष जीएसटी राजस्व 1.4 लाख करोड़ रुपये से अधिक रहा है। सितंबर 2022 तक जीएसटी राजस्व में पिछले वर्ष की इसी अवधि की तुलना में 27 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। 20 सितंबर को 49,453 करोड़ रुपये के साथ सबसे अधिक 8.77 लाख चालान दायर किए गए। बताते चले कि पिछले कुछ महीनों से आर्थिक गतिविधियां तेज हुई हैं और ई-वे बिलों में सुधार हुआ है। वहीं सरकार ने नकली जीएसटी बिल लगाने पर भी सख्ती की है, जिसके कारण जीएसटी कलेक्शन बढ़ा है। लगातार 8 महीने तक 1 लाख करोड़ रुपये से ऊपर का कलेक्शन रहा है।

Year Ender 2022:दिल्ली में फ्री बिजली की सुविधा बंद

दिल्ली में फ्री बिजली की सुविधा का लाभ उठाने वालों को बदलाव दिखा।बिल पर दिल्ली सरकार की ओर से मिले वाली सब्सिडी 31 सितंबर के बाद बंद कर दी गई है।अब सब्सिडी के लिए अप्लाई करने वाले उपभोक्ताओं को ही इसका योजना का लाभ मिलेगा। CM अरविंद केजरीवाल ने कुछ दिन पहले इस नए नियम की जानकारी साझा की थी।

Year Ender 2022: म्यूचुअल फंड के नियमों में बदलाव

म्यूचुल फंड निवेश करने वालों को अब नॉमिनेशन की जानकारी देना अनिवार्य कर दिया गया है। बाजार नियामक SEBI के अनुसार, ऐसा नहीं करने वाले निवेशकों को एक घोषणापत्र भरना होगा। जिसमें नॉमिनेशन की सुविधा नहीं लेने की घोषणा करनी होगी। एसेट मैनेजमेंट कंपनियों को निवेशक की जरूरतों के अनुसार, ऑनलाइन या हाग्ड कॉपी फॉर्म और डिक्लेरेशन फॉर्म का ऑप्शन देना होगा।

सेविंग स्कीम पर मिलेगा अधिक ब्याज: केंद्र सरकार ने स्मॉल सेविंग स्कीमों में निवेश करने वालो को बड़ा तोहफा दिया है। सरकार ने तीसरी तिमाही के लिए इन योजनाओं पर नई ब्याज दरें जारी की हैं, जो 1 अक्टूबर से लागू कर दी गई है। नई दरों के अनुसार, पोस्ट ऑफिस में तीन साल के लिए जमा राशि पर अब 5.8 फीसदी का ब्याज मिलेगा। दो वर्ष की जमा राशि पर मिलने वाले ब्याज दर को 5.5 फीसदी से बढ़ाकर 5.7 फीसदी कर दिया गया है। वहीं, सीनियर सिटिजन सेविंग स्कीम पर अब 7.6 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा।

अटल पेंशन योजना के नियम में बदलाव:सरकार ने अटल पेंशन योजना के नियम बदल दिए हैं। टैक्सपेयर्स अब इसका फायदा नहीं उठा पाएंगे। यानी अगर आप इनकम टैक्स के दायरे में आते हैं तो इस योजना का फायदा नहीं उठा सकते हैं। हाल ही में केंद्र ने कहा था कि 1 अक्टूबर, 2022 के बाद कोई भी टैक्सपेयर अटल पेंशन योजना में शामिल होने का पात्र नहीं होगा। ऐसे में अगर कोई सब्सक्राइबर इस तारीख को या इससे पहले टैक्सपेयर पाया जाता है तो उसका अटल पेंशन योजना का खाता बंद कर दिया जाएगा और उस दिन तक जमा उसकी पेंशन वापस कर दी जाएगी।
डीमैट अकाउंट के नियम में बदलाव:आपका डीमैट खाता भी अब पहले से ज्यादा सुरक्षित हो गया है। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) ने के फैसले के मुताबिक, 30 सितंबर तक डीमैट अकाउंट में टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन इनेबल करना जरूरी है। इसके बिना आज से डीमैट अकाउंट में यूजर्स लॉगिन नहीं कर पाएंगे। यानी खाते में लॉगिन करने के लिए पहले बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन और फिर पासवर्ड दर्ज करना होगा।

सेविंग स्कीम पर मिलेगा अधिक ब्याज:केंद्र सरकार ने स्मॉल सेविंग स्कीमों में निवेश करने वालों को बड़ा तोहफा दिया है। सरकार ने तीसरी तिमाही के लिए इन योजनाओं पर नई ब्याज दरें जारी की हैं, जो 1 अक्टूबर से लागू कर दी गई है। नई दरों के अनुसार, पोस्ट ऑफिस में तीन साल के लिए जमा राशि पर अब 5.8 फीसदी का ब्याज मिलेगा। दो वर्ष की जमा राशि पर मिलने वाले ब्याज दर को 5.5 फीसदी से बढ़ाकर 5.7 फीसदी कर दिया गया है। वहीं, सीनियर सिटिजन सेविंग स्कीम पर अब 7.6 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा।

Year Ender 2022: सरकार ने किया Financial Year 23 में 100 फीसदी FDI आने का दावा, निर्यात में हुई बढ़ोतरी

वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय की ओर से प्राप्‍त जानकारी के अनुसार देश में FDI 101 देशों से आया है। जिसे करीब 31 केंद्र शासित प्रदेश और राज्यों में तथा 51 क्षेत्रों में निवेश किया गया। अपने आर्थिक सुधारों और कारोबार करने में सुगमता बढ़ाने के प्रयासों के बूते भारत चालू वित्त वर्ष में 100 अरब डॉलर का FDI पाने की दिशा में बढ़ रहा है। जोकि आर्थिक सुधारों को मजबूती देने की दिशा में एक सार्थक कदम है।

छह प्रमुख मुद्राओं (यूरो, जापानी येन, ब्रिटिश पाउंड, कैनेडियन डॉलर, स्वीडिश क्रोना और स्विस फ्रैंक) की तुलना में डॉलर की मजबूती को आंकने वाला डॉलर सूचकांक (Dollar Index) पिछले दो दिनों में बढ़कर 0.80 फीसदी बढ़कर 111.67 पर पहुंच गया है। अमेरिकी डॉलर सूचकांक 20 साल के उच्च स्तर पर है और इस साल अब तक डॉलर करीब 16 फीसदी मजबूत हुआ है।
भारतीय रुपया (Indian Rupee) अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रिकॉर्ड निचले स्तर पर गिरने का निर्यात के लिए मिला-जुला अर्थ हो सकता है. विशेषज्ञों के अनुसार घरेलू मुद्रा में गिरावट से निर्यातकों (Exporters) का लाभ कुछ कम हो सकता है।

विशेषज्ञों के अनुसार रुपये का अवमूल्यन (Depreciation) यदि जारी रहा तो, यह निर्यात के लिए फायदेमंद होगा, लेकिन अगर भारतीय अर्थव्यवस्था कम आयात पर निर्भर रहती तो यह लाभ और ज्यादा होता।

वहीं, निर्यात के लिए बनने वाले सामान की उच्च लागत भारत के निर्यात को वैश्विक बाजार में कम प्रतिस्पर्धी बना सकती है. इससे, पेट्रोलियम, रत्न व आभूषण, इलेक्ट्रॉनिक्स जैसे क्षेत्रों को ज्यादा फायदा नहीं होगा क्योंकि वे आयात पर निर्भर हैं। मुख्य रूप से निर्यातक एक स्थिर (Stable) मुद्रा चाहते हैं।
डॉलर के मुकाबले कैसे तय होती है रुपये की कीमत?

Year Ender 2022 Rupee vs Dollar
Year Ender 2022

किसी भी देश की मुद्रा की कीमत अर्थव्यवस्था के सामान्य से सिद्धांत, मांग और पूर्ति (Demand and Supply) पर आधारित होती है। मुद्राओं की कीमत दो आधार पर तय की जाती है एक कीमत फॉरेन एक्सचेंज मार्केट में तय की जाती है, वहीं दूसरी फिक्स्ड एक्सचेंज रेट के तहत तय होती है।फॉरेन एक्सचेंज बाजार में जिस करेंसी की डिमांड ज्यादा होगी उसकी कीमत भी ज्यादा होगी, जिस करेंसी की डिमांड कम होगी उसकी कीमत भी कम होगी।

यह पूरी तरह से ऑटोमेटेड है। वहीं फिक्स्ड एक्सचेंज रेट के तहत एक देश की सरकार किसी दूसरे देश के मुकाबले अपने देश की करेंसी की कीमत को फिक्स कर देती है. यह व्यापार बढ़ाने औैर महंगाई को नियंत्रित करने के लिए किया जाता है।

Johnson Baby Powder: महाराष्ट्र सरकार के एफडीए (Food and Drug Administration) ने जॉनसन एंड जॉनसन प्राइवेट लिमिटेड द्वारा बनाए जा रहे जॉनसन बेबी पाउडर के मैन्यूफैक्चरिंग की लाइसेंस को रद्द कर दिया है। इसके बाद अब कंपनी टेल्क बेस्ट पाउडर की महाराष्ट्र में मैन्यूफैक्चरिंग और बिक्री नहीं कर पाएगी।

अडानी ने रचा इतिहास

Year Ender 2022: Gautam Adani
Year Ender 2022:

भारत के दिग्‍गज कारोबारी और अडानी ग्रुप के चेयरमैन ने एक नया इतिहास रचा है। हाल में जारी ब्‍लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्‍स की ओर से जारी रिपोर्ट में गौतम अडानी दुनिया के तीसरे सबसे अमीर शख्‍स बन गए हैं।उन्‍होंने फ्रांस के मशहूर कारोबारी बर्नार्ड आरनॉल्‍ट को पछाड़ ये स्‍थान हासिल किया है।जानकारी के मुताबिक उनकी संपत्ति करीब 137.4 अरब डॉलर पहुंच गई है।गौतम अडानी पहले एशियाई शख्‍स बन गए हैं, जो दुनिया के तीसरे धनवान के स्‍थान पर पहुंचे हैं।

Year Ender 2022: बुखार की दवा डोलो-650 मरीजों को देने के लिए फ्री बांटे तोहफे

सुप्रीम कोर्ट में दायर एक याचिका में दावा किया गया है कि फार्मा कंपनी ने बुखार की दवा डोलो-650 मरीजों को देने के लिए डॉक्टरों को 1 हजार करोड़ रुपए के फ्री गिफ्ट बांटे हैं। अब सुप्रीम कोर्ट ने मामले में संज्ञान लेते हुए केंद्र सरकार से 7 दिन में जवाब मांगा है।

बता दें कि फेडरेशन ऑफ मेडिकल एंड सेल्स रिप्रेजेंटेटिव एसोसिएशन ऑफ इंडिया (FMRAI) की ओर से सीनियर एडवोकेट संजय पारिख ने सुप्रीम कोर्ट की बेंच के सामने इस बात का दावा किया है। एडवोकेट पारीख ने सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्स (CBDT ) की रिपोर्ट के हवाले से यह दावा किया है।
दूध के दामों में उछाल:अमूल ने जानकारी देते हुए ये एलान किया है कि 17 अगस्त से पूरे देश में दूध की कीमतों में इजाफा हो जाएगा। अब 500 ml अमूल गोल्ड दूध की कीमत बढ़कर 31 रुपये हो जाएगी।

अमूल ताजा के 500 ml के पैकेट अब ग्राहकों को 25 रुपये में मिलेंगे और 500 ml शक्ति का पैकेट 28 रुपये में मिलेगा।वहीं, मदर डेयरी का फुल क्रीम दूध कल से 2 रुपये महंगा यानी 61 रुपये का हो जाएगा। वहीं, टोंड दूध 51 रुपये लीटर मिलेगा और काऊ मिल्क 53 रुपये लीटर मिलेगा।

22 मई को पेट्रोल और डीजल की एक्‍साइज ड्यूटी घटाई

संसद का शीतकालीन सत्र चल रहा है, विपक्ष की ओर इस बार तेल की कीमतों में कमी लाने को लेकर कोई कदम नहीं उठाया गया है।पेट्रोल और डीजल की कीमतें अपडेट हो गईं। इनकी कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है।अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्‍चे तेल की कीमतों को लेकर उलट फेर के बावजूद इनके दामों में कोई फर्क नहीं हुआ है।कंपनियों की ओर से जारी किए रेट में कीमतें स्थिर बनी हुई हैं।
मालूम हो कि 22 मई को सरकार की तरफ से एक्‍साइज ड्यूटी घटाई गई थी। इससे देशभर में पेट्रोल-डीजल सस्‍ता हो गया था।अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड ऑयल के आधार पर ऑयल मार्केटिंग कंपनियां कीमतों की समीक्षा करतीं हैं। उसके बाद रोजाना पेट्रोल और डीजल के दाम अपडेट होते हैं।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here