जो लोग नया फेसबुक अकाउंट बनाने की सोच रहे हैं, वे ये खबर अच्छे से पढ़ ले। दरअसल फेसबुक एक नए फीचर की टेस्टिंग कर रहा है, जिसके तहत फेसबुक पर नया अकाउंट बनाने वाले यूजर को सिर्फ वही नाम अंकित करना है, जो आधार कार्ड में लिखा है। लेकिन परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि इस टेस्टिंग के दौरान आधार नंबर नहीं मांगे जा रहे हैं।

इस नए फीचर के जरिए फर्जी अकाउंट्स पर रोक लगाने की कोशिश की जा रही है। अभी इसकी टेस्टिंग भारत की एक छोटी आबादी के साथ की जा रही हैं। फेसबुक के सभी यूजरों को यह नया फीचर अभी नहीं दिख रहा हैं।

फर्जी खातों पर रोक लगाना मकसद

AADHAAR & FACEBOOKबुधवार को फेसबुक के प्रवक्ता ने बताया, फेसबुक पर फर्जी खातों की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही हैं, जो कि अन्य उपयोगकर्ताओं की सुरक्षा के लिए खतरनाक साबित हो सकता हैं। इसलिए इस नए फीचर के परिक्षण के जरिए यह सुनिश्चित किया जा रहा है कि लोग फेसबुक पर सिर्फ और सिर्फ अपने असली नामों से ही अकाउंट बनाए। यह एक छोटा सा परीक्षण है जहां अतिरिक्त भाषा भी प्रदान की जाएगी। जानकारी के लिए बता दे, जब कोई नया यूजर फेसबुक पर अकाउंट बनाने के लिए साइन अप करेगा, तो उसे आधार कार्ड पर अंकित नाम को ही लिखना पड़ेगा।

फेसबुक भी जुटा केंद्र सरकार की मुहिम में

फेसबुक ने इस फीचर का परिक्षण ऐसे समय पर शुरू किया है, जब सरकार आम जनता से अपने बैंक खातों, पैन और मोबाइल को आधार नंबर से जोड़ने के लिए जोर दे रही है। इसलिए ये कहना गलत नहीं होगा कि अब ‘आधार कार्ड युक्त देश’ मुहिम में फेसबुक भी केंद्र सरकार का साथ निभा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here