अगस्त (August) 2021 में कोरोनावायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) और बढ़ती इनपुट लागत के कारण भारत में विनिर्माण गतिविधियों (Manufacturing Activities) में मामूली वृध्दि देखी गई है। आईएचएस मार्किट (IHS Markit) का परचेजिंग मैनेजर्स इंडेक्स (पीएमआई) जुलाई 2021 में 55.3 से गिरकर अगस्त 2021 में 52.3 हो गया।

कंपनियों ने मैनपावर कम कर दिया- IHS Report

आईएचएस की रिपोर्ट के मुताबिक  कंपनियों ने मैनपावर रखना कम कर दिया और बड़ी संख्या में मजदूर भी पलायन कर गए है। वहीं कोविड के प्रभाव के कारण व्यावसायिक विश्वास कम हो गया। रिपोर्ट के मुताबिक भारत में विनिर्माण उत्पादन में वृद्धि महामारी और बढ़ती इनपुट लागत के कारण रुक गई थी। बिक्री में कमी के कारण कंपनियों ने मैन पॉवर कम कर दिए। सर्वेक्षण के मुताबिक अगस्त तक रोजगार के स्तर मोटे तौर पर स्थिर थे, क्योंकि कंपनियों के पास मौजूदा आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए पर्याप्त कार्यबल थे। हालांकि आने वाले वर्ष में उत्पादन में वृद्धि की भविष्यवाणी की गई थी, लेकिन जुलाई तक नौकरियों में कमी देखी गई।

अगस्त में लगातार दूसरे महीने विनिर्माण उत्पादन में वृद्धि हुई

आईएचएस सर्वेक्षण में कहा गया है कि बिक्री और मांग में सुधार की खबरों के बीच अगस्त में लगातार दूसरे महीने विनिर्माण उत्पादन में वृद्धि हुई। हालांकि, महामारी के कारण अभी भी रफ्तार नहीं आई है। रिपोर्ट में कहा गया है कि नए ऑर्डर लगातार दूसरे महीने और नरम गति से बढ़े। कुछ फर्मों ने सुझाव दिया कि अनुकूल बाजार स्थितियों ने उनके सामानों की मांग को बढ़ावा दिया। अन्य ने कहा कि बिक्री महामारी के कारण गिर गई है। अगस्त के आंकड़ों ने नए निर्यात ऑर्डर में एक के बाद एक बढ़ोतरी की ओर भी इशारा किया, लेकिन यहां भी विकास ने गति खो दी।

यह भी पढ़ें:

अगस्त में GST 1.12 लाख करोड़ रुपये के पार, अर्थव्यवस्था में मजबूती के संकेत

जीएसटी विभाग ने की बड़ी कार्रवाई, तेलुगू फिल्मों के सुपरस्टार महेश बाबू के बैंक खाते किए सील

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here