केंद्र सरकार अधिक से अधिक लोगों को पेंशन योजना का लाभ देने की तैयारी में जुट चुकी है। इस दिशा में सरकार ने एक नया कदम उठाया है, जिसके तहत ‘अटल पेंशन योजना’ को बढ़ावा देने के लिए पेमेंट बैंक और स्मॉल फाइनेंस बैंकों को जोड़ा गया हैं। अब जनता इन बैंकों में भी अटल पेंशन योजना का खाता खोल सकेगी। और तो और केंद्र सरकार इन बैंकों को अटल पेंशन योजना का एक नया खाता खुलवाने के लिए 120 से 150 रुपये तक की राशि भी देगी। सरकार को उम्मीद है कि इस योजना से अटल पेंशन योजना को बढ़ावा मिलेगा। इसके लिए स्टेट बैंक ने 11 पेमेंट और 10 स्मॉल फाइनेंस बैंकों को लाइसेंस भी दे दिया है, बता दे ये दोनों ही बैंक बैंकिंग क्षेत्र में एकदम नए हैं।

मालूम हो, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 9 मई 2015 को ‘अटल पेंशन योजना’ की शुरुआत थी, जिसका संचालन बैंकिंग माध्यम से किया जा है। आंकड़ों बताते हैं, कि 23 जनवरी 2018 तक 84 लाख से अधिक लोग अटल पेंशन योजना से जुड़ चुके हैं और इस योजना के जरिए 3 हजार 194 करोड़ रुपए की धनराशि इकट्ठा हो चुकी हैं।

पेमेंट और लघु वित्तीय बैंक से उम्मीद

सरकार के अनुसार, पेमेंट बैंक और छोटे वित्तीय बैंक अटल पेंशन योजना को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभा सकते हैं। इसलिए सरकार ने इन नए बैंकों को ‘अटल पेंशन योजना’ के विस्तार के लिए इस अभियान से जोड़ा है।

ये कदम इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि सरकार पर सामाजिक सुरक्षा के लिए उपाय करने का भी दबाव बना हुआ है। खबरों के मुताबिक, इस बार के आम बजट में भी सरकार, सामाजिक सुरक्षा के लिए कुछ उपायों की घोषणा कर सकती हैं।

[vc_video link=”https://www.youtube.com/watch?v=GvlddMqYKu4″]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here