असम के गुवाहाटी में होने जा रही जीएसटी काउंसिल की 23वीं बैठक में 80 फीसदी वस्तुओं के गुड्स एंड सर्विस टैक्स (जीएसटी) दर में कटौती की जा सकती है। ये सभी वस्तुएं 28 फीसदी जीएसटी स्लैब में आने वाली वस्तुएं हैं, जिनके दर में कटौती होने की संभावना है।

आपको बता दें कि आम लोगों और कारोबारियों की तरफ से जीएसटी को लेकर लगातार आ रही शिकायतों के बीच यह दो दिवसीय बैठक चलेगी। इस बैठक में सरकार और जीएसटी काउंसिल इन शिकायतों को दूर करने की कोशिश करेगी। यह बैठक वित्त मंत्री अरुण जेटली की अध्यक्षता में होगी, जिसमें राज्यों के वित्त मंत्री भी शामिल होंगे।

बिहार के वित्त मंत्री सुशील कुमार मोदी ने बैठक की जानकारी देते हुए बताया कि 28 प्रतिशत के स्लैब में आने वाली 227 चीजों में से 80 प्रतिशत चीजों को 18 प्रतिशत वाले स्लैब में डाला जाएगा। इसके साथ ही 18 प्रतिशत वाली कई वस्तुओं को 12 प्रतिशत वाले स्लैब में डाला जा सकता है।

इसके अलावा इस बैठक में असम के वित्त मंत्री हेमंत विश्वशर्मा की अध्यक्षता वाली वित्त मंत्रियों के समूह के तरफ से मिले सुझावों पर भी विचार किया जाएगा।वित्त मंत्रियों की कमेटी ने सुझाव दिया था कि रेस्तरां को 18 फीसदी वाले स्लैब से हटाकर 12 फीसदी वाले स्लैब में डाला जाए। अगर ऐसा होता है तो मिडिल क्लास सस्ते में रेस्तरां में खाना खा सकेगा।

आपको बता दें कि जीएसटी के लगने के बाद अब तक 100 से ज्यादा वस्तुओं पर टैक्स की दरों को कम कर दिया गया है। अगर केंद्र सरकार इस संभावित फैसले पर मुहर लगाती है तो इससे देश के कारोबारी तबके के अलावा उपभोक्ताओं को भी बड़ी राहत मिलेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here