नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक ‘कैग’ ने टेलीनॉर और रिलायंस जियो सहित पांच दूरसंचार कंपनियों  द्वारा अपनी आय को कम कर दिखाने का खुलासा किया था जिसके बाद इस मामले पर कड़ी कार्रवाई करते हुए दूरसंचार विभाग टाटा टेलीसर्विसेज इन नामी कंपनियों को नोटिस जारी करेगा। आपको बता दें कि विभाग को इन कंपनियों से 2,578 करोड़ रुपये की वसूली करनी है। जिसके लिए विभाग जनवरी में इन कंपनियों को नोटिस भेज सकता है।

एक आधिकारिक सूत्र ने एजेंसी से कहा कि, कैग ने इस महीने अपनी रिपोर्ट में इन कंपनियों द्वारा अपनी आमदनी को कम कर दिखाने का खुलासा किया है। इसी के मद्देनजर दूरसंचार विभाग इन कंपनियों से 2,578 करोड़ रुपये की वसूली के लिए नोटिस जारी करेगा और बड़ी कार्रवाई करेगा।

कैग ने 19 दिसंबर को संसद में एक रिपोर्ट पेश की थी जिसके अनुसार टाटा टेलीसर्विसेज, टेलीनॉर, वीडियोकॉन टेलीकॉम, क्याडरेंट ‘वीडियोकॉन समूह की कंपनी’ और रिलायंस जियो ने अपनी आय को 14,800 करोड़ रुपये कम कर दिखाया है। जिससे विभाग को 2,578 करोड़ रुपये के राजस्व का नुकसान हुआ।

कैग की रिपोर्ट में कहा गया है कि, सरकार को इन कंपनियों ने लाइसेंस शुल्क में 1,015.17 करोड़ रुपये की कम राशि अदा की। इसी तरह स्पेक्ट्रम इस्तेमाल शुल्क के रूप में 511.53 करोड़ रुपये का कम भुगतान किया गया। इसके अलावा 1,052 करोड़ रुपये भुगतान में विलंब का ब्याज है। सरकार को टाटा टेलीसर्विसेज से 1,893.6 करोड़ रुपये, टेलीनॉर से 603.75 करोड़ रुपये, वीडियोकॉन से 48.08 करोड़ रुपये, क्वाडरेंट से 26.62 करोड़ रुपये तथा जियो से 6.78 करोड़ रुपये वसूल करने हैं।

वहीं सूत्रों की मानें तो इन सभी कंपनियो को जनवरी में नोटिस भेजे जा सकते है, और इन नामी सभी कपंनियों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here