Electric Scooter: अच्‍छी Pick Up और दमदार Milege वाले Electric Scooters के बाजार में TVS और Hero के बीच मुकाबला

0
563
Electric Scooter
Electric Scooter

अपनी बेमिसाल क्‍वालिटी, दमदार माइलेज और अच्‍छी पिकअप के साथ भारत की सड़कों पर दौड़ रहे इलेक्ट्रिक स्‍कूटर (Electric Scooter) की डिमांड पिछले 2 वर्षों के दौरान काफी बढ़ी है। देश की सड़कों और वाहनों के नेटवर्क को ध्‍यान में रखते हुए कई मशहूर स्कूटर कंपनियों ने कई इलेक्ट्रिक स्‍कूटर के मॉडल मार्केट में उतारे हैं। टीवीएस, यामाहा, वेस्पा और होंडा के साथ ही कई देसी कंपनियां भी इलेक्ट्रिक स्‍कूटर के बाजार में काम कर रहीं हैं। उत्‍पादन और गुणवत्‍ता दोनों को देखते हुए टीवीएस (TVS) और हीरो (Hero) के बीच मुकाबला कड़ा हो रहा है।

यही वजह है कि स्‍कूटर बाजार के कारोबार में पिछले सालों की तुलना में काफी बदलाव देखने को मिला है। वैसे भी बढ़ती महंगाई, बदलती पेट्रोल और डीजल की कीमतों के बीच लोगों को इलेक्ट्रिक स्‍कूटर ज्‍यादा बेहतर लग रहे हैं, जोकि अच्‍छी माइलेज के साथ बजट में भी हैं। कॉलेज स्‍टूडेंट से लेकर वर्किंग वीमेन और गर्ल्‍स के बीच इलेक्ट्रिक स्‍कूटर की रेंज में टीवीएस आईक्‍यूब, हीरो इलेक्ट्रिक बाउंस फ्लैश, इंफिनिटी आदि खूब लोकप्रिय हैं।

Electric Scooters
Electric Scooters

टीवीएस आईक्यूब: लाइट वेटेड और अच्‍छी पिकअप के साथ

टीवीएस आईक्यूब इलेक्ट्रिक स्कूटर इंडिया में लॉन्च हो चुका है। फिलहाल यह केवल बेंगलुरु में ही उपलब्ध है। बेंगलुरुवासी भी इसे 5,000 रुपये के टोकन अमाउंट पर बुक करवा सकते हैं। इसकी डिलीवरी 2 वर्ष से हो रही है। कंपनी इसे चेन्नई और त्रिवेंद्रम के बाद इसे पुणे, हैदराबाद और दिल्ली में भी पेश करेगी। इसकी खासियत है कि ये लगातार 5 घंटे की चार्जिंग के बाद काम करना शुरू कर देता है। बीएलडीसी मोटर से बने स्कूटर में 4.4 किलोवाट की मोटर पावर से लैस ये स्कूटर 78 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ता है। यही वजह है कि इसे लोगों का रिव्यू भी अच्छा मिला है।

45 हजार रूपये से लेकर 1 लाख रुपये के बीच में मिल सकते हैं बेहतरीन इलेक्ट्रिक स्‍कूटर
देश के हर आयुवर्ग और बजट को ध्‍यान में रखते हुए स्‍कूटर निर्माता कंपनियों ने 45 हजार रूपये से लेकर 1 लाख रुपये के बीच में इलेक्ट्रिक स्कूटरों की श्रंख्‍ला बाजार में उतारी है। इसमें हीरो, बाउंस इंफिनिटी, हीरो इलेक्ट्रिक फोटोन, हीरो इलेक्ट्रिक अटिया और हीरो इलेक्ट्रिक एनवायएस ऐसे स्कूटर हैं। जिनकी कीमत 45 हजार रूपये से लेकर 74 हजार रूपये के बीच है। हीरो इलेक्ट्रिक फ़्लैश भी इसमें खास है।

हीरो इलेक्ट्रिक फ्लैश
हीरो का यह इलेक्ट्रिक स्कूटर दो वैरिएंट फ्लैश एलए और फ्लैश एलआई में उपलब्ध है। इनकी कीमत 39,990 रुपये और 52,990 रुपये तय की गई है। हीरो इलेक्ट्रिक फ्लैश एक बजट स्कूटर है। इसमें बेसिक डिजीट हीरो इलेक्ट्रिक फ्लैश की प्राइस 46,640 रुपये से शुरू होती है, जोकि 59,640 रुपये तक पहुंचती है।

हीरो इलेक्ट्रिक फ्लैश 2 वैरिएंट में उपलब्ध है। फ्लैश एलएक्स टॉप वैरिएंट है जो 59,640 रुपये तक मिल सकता है, जबकि दूसरा वैरिएंट हीरो इलेक्ट्रिक फ्लैश 46,640 रुपये में उपलब्‍ध है। ये वैरिएंट 3 कलर्स रेड, सिल्वर और व्हाइट में उपलब्ध है। इसकी दिल्‍ली में ऑनरॉड कीमत 46,640 रुपये है। 8 घंटे की चार्जिंग पर काम करने वाला ये स्‍कूटर खास डिजीटल स्पीडोमीटर , इंजन और ट्रांसमिशन से लैस है। इसकी अधिकतम चाल 25 किलोमीटर प्रति घंटा है।

हीरो इलेक्ट्रिक ऑप्टिमा
हीरो इलेक्ट्रिक ऑप्टिमा की रेंज 51,440 रुपये से शुरू होती है, जोकि 67,440 रुपये तक पहुंचती है। हीरो इलेक्ट्रिक ऑप्टिमा के 4 वैरिएंट मार्केट में उपलब्ध हैं। इसका एलएक्स टॉप वैरिएंट है, जोकि 67,440 रुपये में मिलता है।
हीरो इलेक्ट्रिक फोटोन हाइलाइट
हीरो इलेक्ट्रिक फोटॉन वैरिएंट का ये स्कूटर कुल दो वैरिएंट्स 72 एलआई और एलपी में उपलब्ध है। इसके 72 एलआई वर्जन की कीमत 61,866 रुपये और एलपी वैरिएंट की कीमत 72,990 रुपये रखी गई है। 5 घंटे की बैटरी चार्जिंग और 1200 केवी की मोटर पावर वाले स्‍कूटर में आपको एलॉय व्‍हील, पोर्टेबल बैटरी और रिमोट लॉक और एंटी थेफ्ट अलार्म भी मिलेगा।

घरेलू बाजार में कई कंपनियां मैदान में
इलेक्ट्रिक स्‍कूटर के बाजार में बजाज चेतक, एथर 450 एक्‍स, सिंपल एनर्जी वन, ओला एस-1 भी अपनी ब्रांड वैल्‍यू को मजबूत करते दिख रहे हैं। एथर मोटर्स का एथर 450 एक्‍स लाइट वेटेड इलेक्ट्रिक स्‍कूटर है। जोकि 1.33 लाख रुपये से लेकर 1.50 लाख के बीच की कीमत में उपलब्‍ध है। 5 घंटे की इलेक्ट्रिक चार्जिंग के साथ 116 किलोमीटर प्रति चार्ज दौड़ता है। इसकी टॉप स्‍पीड 80 किलोमीटर प्रति घंटा है।

scooter 27 feb new
Ether 450X

पर्यावरण संरक्षण में आगे
इलेक्ट्रिक स्‍कूटर बजट के साथ पर्यावरण संरक्षण में भी आगे हैं। यही वजह है कि सरकार की ओर से भी बीच-बीच में बैटरी चालित वाहनों के इस्‍तेमाल करने का संदेश दिया जाता है। दूसरी तरफ कोरोना काल के दौर में ऑटो सेक्‍टर को भी मजबूती दे रहे हैं।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here