भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के गवर्नर उर्जित पटेल और डिप्टी गवर्नर की सैलरी में भारी इजाफा हुआ है। सरकार ने इनकी मूल वेतन में करीब तीन गुना बढ़ोतरी की है। आरबीआई के गवर्नर का मूल वेतन बढ़ाकर 2.5 लाख रुपये और डिप्टी गवर्नर का 2.25 लाख रुपये कर दिया है। बता दें कि अब तक गवर्नर का मूल वेतन 90,000 रुपये तथा उनके डिप्टी गवर्नर का 80,000 रुपये हुआ करती थी।

यह बदलाव 1 जनवरी 2016 से लागू है। इजाफा होने के बावजूद इनके वेतन उन बैंकों के टॉप एक्जीक्यूटिव से कम हैं जिनका नियंत्रण केंद्रीय बैंक करता है। आरबीआई के इन अधिकारियों के मासिक वेतन में बेसिक पे, महंगाई भत्ता और अन्य भुगतान शामिल हैं।

सूचना के अधिकार (आरटीआई) के तहत पूछे गए सवाल के जवाब में केंद्रीय बैंक ने कहा कि वित्त मंत्रालय की ओर से 21 फरवरी को दी गई सूचना के अनुसार, गवर्नर और डिप्टी गवर्नर के वेतन में संशोधन किया गया है। इस संशोधन के बाद गवर्नर का मूल वेतन 2.5 लाख रुपये जबकि डिप्टी गवर्नर का 2.25 लाख रुपये प्रति महीने हो गई है।

इसमें साथ ही बताया है कि केंद्र सरकार समय-समय पर महंगाई भत्ता बढ़ाती रहती है जबकि अन्य सभी भत्तों का भुगतान मौजूदा दरों पर किया जाएगा। पहले 90 हजार मूल वेतन के साथ उर्जित पटेल को 1,12,500 रुपए डीए और अन्य भत्तों के तहत 7000 रुपए मिलते थे। इस तरह उनका कुल मासिक वेतन 2,09,500 रुपए हो जाता था। केवल मूल वेतन में बढ़ोतरी को ही ले लें तो यह उनकी सैलरी को करीब 3.70 लाख रुपए पर पहुंचा देता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here