कुछ बात है कि हस्ती मिटती नहीं हमारी, सदियों रहा है दुश्मन, दौर-ए-जहां हमारा।

अल्लामा इकबाल का लिखा हुआ गीत कई बार एकदम सटीक साबित होता है। सिकंदर दुनिया जीतने निकला था, वह दुनिया तो जीत गया था पर भारत से हार गया। पूरे विश्व पर राज करने वाले ब्रिटिश साम्राज्य के पतन की शुरुआत भी भारत से ही हुई थी। इस फेहरिस्त में आज अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस का नाम भी जुड़ गया। अभी कुछ ही घंटे हुए थे जब वह माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स को पछाड़कर दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बने थे, लेकिन भारत में बिजनेस के लॉस के कारण वह फिर से नंबर दो पर चले गए।

फोर्ब्स मैगजीन के अनुसार न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज में कंपनी के शेयरों में आए उछाल की वजह से जेफ बेजोस को यह उपलब्धि हासिल हुई थी। हालांकि शाम होत-होते अमेजन के शेयरों की बढ़त कम हो गई और बेजोस फिर से दूसरे स्थान पर आ गए। अमेजन ने हाल ही में दूसरी तिमाही के नतीजे भी जारी किए हैं जिसमें कंपनी की कुल आय 897 मिलियन डॉलर पर आ गई जो कि साल 2016 की दूसरी तिमाही के दौरान 857 मिलियन डॉलर थी।

हालांकि भारतीयों के लिए अच्छी खबर यह है कि घाटे के बावजूद भी अमेजन भारत को अपना प्रमुख निवेश स्थल बनाए रखेगा। कंपनी ने संकेत दिए हैं कि नार्थ अमेरिका के बाद उसका सबसे बड़ा फोकस भारत ही होगा। कंपनी के मुख्य आर्थिक सलाहकार और अधिकारी ब्रेन ओलस्वैकी ने बताया कि, “हम भारत में निवेश करना जारी रखेंगे, हमें उम्मीद है कि भारत में विक्रेताओं और ग्राहकों के साथ हमने जो प्रगति की है, उसके आधार पर हमें यहां पर अच्छी सफलता मिलेगी। इसलिए हम भारत में निवेश करना जारी रखेंगे, वहां हमारे पास बिजनेस करने के लिए अच्छे लोग हैं।”

गौरतलब है कि अमेजन ने भारत में सबसे बड़ा निवेश वीडियो कंटेंट, ‘प्राइम वीडियो’ के जरिए किया है। अमेजन ने पहला ‘इंडियन अमेजन ओरिजनल’ भी लॉन्च किया जो कि ‘इनसाइड एज’ नाम से 18 इंडियन एपिसोड की एक वेब सीरीज होगी। इस वेब सीरीज का उल्लेख जेफ बेजोस की ओर से फाइनेंशियल रिजल्ट की घोषणा के दौरान भी किया गया था।

आपको बता दें कि बेजोस के पास अमेजन का करीब 17 प्रतिशत इक्विटी शेयर है। हालांकि वह गेट्स के मुकाबले कहीं नहीं टिकते हैं, क्योंकि गेट्स ने अपने संपत्ति का एक बड़ा हिस्सा चैरिटी और सेवा कार्यों में लगाया है।

गेट्स ने अरबपतियों को अपनी कम से कम आधी संपत्ति दान में देने को प्रोत्साहित करने के लिए वॉरन बफेट के साथ ‘गिविंग प्लेज’ नाम के एक चैरिटी संस्था की स्थापना की है। फोर्ब्स के अनुसार बेजॉस भी 2015 तक इसमें करीब 100 मिलियन डॉलर (करीब 642 करोड़ रुपए) दान कर चुके हैं।

फोर्ब्स के अनुसार दुनिया के सबसे 5 अमीर शख्स

1.बिल गेट्स 90.7 अरब डॉलर

2.जेफ बिजोस 89.3 अरब डॉलर

3.अमैन्सियो ऑर्टिगा 82.7 अरब डॉलर

4.वारेन बफे 74.5 अरब डॉलर

5.मार्क जुकरबर्ग 70.5 अरब डॉलर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here