त्रिपुरा में गुरुवार को डाले जाएंगे वोट; 259 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे मतदाता

त्रिपुरा विधानसभा चुनाव कुल 259 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं, जिनमें 20 महिलाएं हैं। बीजेपी 55 विधानसभा सीट पर चुनाव लड़ रही है, जबकि उसकी सहयोगी आईपीएफटी ने छह सीट पर उम्मीदवार उतारे हैं।

0
135
Tripura Polls: प्रतीकात्मक तस्वीर
Tripura Polls: प्रतीकात्मक तस्वीर

Tripura Polls:आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर पूर्वोत्तर के तीन राज्यों में राजनीतिक पारा चढ़ने लगा है। त्रिपुरा गुरुवार, 16 फरवरी को मतदान के लिए तैयार है। मेघालय और नागालैंड में 27 फरवरी को मतदान होगा। तीनों राज्यों की मतगणना 2 मार्च को होगी। 60 सदस्यीय त्रिपुरा विधानसभा के लिए मतदान कल यानी गुरुवार को होगा और वोटों की गिनती 2 मार्च को होगी। मतदान राज्य के 3,328 मतदान केंद्र बनाए गए हैं, जिनमें से 1,100 संवेदनशील हैं और 28 को अति संवेदनशील घोषित किया गया है। मतदान सुबह 7 बजे से शुरू होकर शाम 5 बजे समाप्त होगी।

बीजेपी 55 विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ रही है, उसकी सहयोगी आईपीएफटी ने छह सीटों पर उम्मीदवार उतारे हैं। माकपा 47 सीटों पर चुनाव लड़ रही है और कांग्रेस 13 सीटों पर चुनाव लड़ रही है। टीएमसी ने 28 सीटों पर उम्मीदवार उतारे हैं और 58 निर्दलीय उम्मीदवार भी हैं। सत्तारूढ़ भाजपा ने सबसे अधिक 12 महिला उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है। बीजेपी त्रिपुरा को बचाने की पुरजोर कोशिश कर रही है। दूसरी ओर, कांग्रेस और वामपंथी प्रासंगिकता हासिल करने के लिए हाथ-पांव मार रहे हैं।

IMAGE 1676009600
Tripura Polls

Tripura Polls: चुनाव आयोग की क्या है तैयारी?

त्रिपुरा राज्य चुनाव आयोग ने भी पूरी तैयारी कर ली है। लोग भयमुक्त होकर मतदान कर सकें, उसके लिए चुनाव आयोग ने कई रणनीति बनाई हैं। इसके लिए एक नंबर जारी किए गए हैं। वहीं, अंतरराष्ट्रीय सीमा को चुनाव तक सील कर दिया गया है। त्रिपुरा के साथ लगने वाले राज्यों की सीमाएं सील कर दी गई हैं। त्रिपुरा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी किरण गिट्टे ने कहा कि ‘शून्य मतदान हिंसा मिशन’ के तहत 60 विधानसभा क्षेत्रों में से प्रत्येक के लिए एक अलग लैंड लाइन फोन, मोबाइल और व्हाट्सएप नंबर जारी कर दिया है। गिट्टे ने कहा, मतदाता भयमुक्त होकर मतदान करें। किसी भी परेशानी होने पर दिए गए नंबरों पर जानकारी दें। हम जल्द से जल्द मौके पर पहुंचेंगे और कानून के मुताबिक स्थिति से निपटेंगे।

चुनावी मैदान में कुल 259 उम्मीदवार

बता दें कि त्रिपुरा विधानसभा चुनाव कुल 259 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं, जिनमें 20 महिलाएं हैं। बीजेपी 55 विधानसभा सीट पर चुनाव लड़ रही है, जबकि उसकी सहयोगी आईपीएफटी ने छह सीट पर उम्मीदवार उतारे हैं। माकपा 47 सीट पर चुनाव लड़ रही है और इसकी गठबंधन सहयोगी कांग्रेस 13 सीट पर चुनाव लड़ रही है। तृणमूल कांग्रेस ने 28 सीट पर उम्मीदवार उतारे हैं और 58 निर्दलीय उम्मीदवार भी हैं। सत्तारूढ़ बीजेपी ने सबसे अधिक 12 महिला उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है। राज्य में प्रचार की गति मंगलवार को ही रोक दी गयी।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here